scorecardresearch

रात में मच्छरों से हैं परेशान? अपनाएं ये घरेलू उपाय 

मच्छरों से बचने के लिए लोग अक्सर मॉस्किटो कॉयल, ऑल आउट जैसे लिक्विड या स्प्रे का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन फिर भी कोई फायदा नहीं होता है. ऐसे में गेंदे के फूल को मच्छरों को भगाने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है. जिस जगह गेंदे के फूल लगे होते हैं, वहां मच्छर नहीं आते हैं. ऐसे में अगर आप चाहें तो अपने घर में इसे लगा सकते हैं, इससे वहां मच्छर ता जानलेवा कीड़े नहीं आएंगे.

मच्छरों से बचने के घरेलू उपाय मच्छरों से बचने के घरेलू उपाय
हाइलाइट्स
  • जिस जगह गेंदे के फूल लगे होते हैं, वहां मच्छर नहीं आते हैं

  • नीम को एक औषधि वाले पेड़ के रूप में जाना जाता है

गर्मियों के आने का सबसे बड़ा नुक्सान होता है मच्छर. ठंडी जैसे ही खत्म होती है वैसे ही मच्छरों का प्रकोप शुरू हो जाता है. लेकिन मच्छरों का काटना कई बीमारियां भी लेकर आता है. इन बीमारियों से कई बार मौत भी हो जाती है. भारत में भी कई लाख मौतें हर साल होती हैं. लोग अक्सर मच्छरों से बचने के लिए मॉस्किटो कॉयल, ऑल आउट जैसे लिक्विड या स्प्रे का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन फिर भी कोई फायदा नहीं होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये उपाय आपको किस तरह नुकसान और कितनी हद तक नुकसान पहुंचा सकते हैं, ऐसे में जरूरी है कि आप घरेलू उपाय को अपनाएं-

1. गेंदा का फूल 

गेंदे के फूल को मच्छरों को भगाने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है. जिस जगह गेंदे के फूल लगे होते हैं, वहां मच्छर नहीं आते हैं. ऐसे में अगर आप चाहें तो अपने घर में इसे लगा सकते हैं, इससे वहां मच्छर ता जानलेवा कीड़े नहीं आएंगे.

2. लेमन ग्रास 

यूं तो लेमन ग्रास को लोग किचन में इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसे मच्छर भगाने के लिए भी इस्तेमाल में लाया जाता है. दरअसल, इसकी सुगंध बहुत तेज होती है जिससे मच्छर दूर भागते हैं. आप लेमन ग्रास के पौधे को अपने घर के बाहर या बालकनी में लगा सकते हैं, इससे मच्छर आपके घर के अंदर नहीं आएंगे. 

3. लैवेंडर का फूल

लैवेंडर का फूल भी मच्छरों को दूर भगाने के लिए प्रयोग में लाया जाता है. इसके अलावा, आप लैवेंडर के तेल को कमरे में जगह-जगह छिड़क दें तो मच्छर आपसे दूर रहेंगे.

4. सिट्रोनेला ग्रास 

सिटोनेला ग्रास का पौधा यूं तो छोटा सा होता है लेकिन इसके पत्ते मच्छर और कीड़े-मकोड़ों को दूर भगाने में मदद करते हैं. आप सिट्रोनेला ग्रास से निकलने वाले ऑयल से मोमबत्ती और परफ्यूम भी बना सकते हैं. इसकी सुगंध काफी तेज होती है, जिससे मच्छर दूर भागते हैं. इसमें एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं.

5. नीम का पेड़ 

नीम को एक औषधि वाले पेड़ के रूप में जाना जाता है. इसके पत्ते के धुंए से मच्छर, कीड़े-मकौड़ों दूर भागते हैं. गांवों में इसका खूब इस्तेमाल किया जाता है. साथ ही आप नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर या पीसकर एक घोल तैयार करके घर में उसे छिड़क भी सकते हैं.

6. नीलगिरी का तेल

नीलगिरी के तेल को मच्छरों से बचने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है. इसके लिए आपको नीलगिरी के तेल को बराबर मात्रा में नींबू में मिलाना होगा. उसके बाद इसे अपने शरीर पर लगा लें. इससे मच्छर आपको काटेंगे नहीं.