scorecardresearch

Side Effects Protein Supplements: आप भी जिम से लौटकर पीते हैं प्रोटीन शेक, जान लें ये नुकसान

side effects of protein supplements for bodybuilding: कई फोडमेप्स नाम के कार्बोहाईड्रेट की मात्रा ज्दाया होती है जिसकी वजह से गैस, पेट में दर्द और अपच की परेशानी पैदा हो सकती है.

Side Effects Of Protein Powders Side Effects Of Protein Powders
हाइलाइट्स
  • ज़्यादा प्रोटीन का सेवन बुरा नहीं है.

एक अच्छी बॉडी और पर्सनालिटी से न केवल आत्मविश्वास बढ़ता है बल्कि लोग भी आकर्षित होते हैं. इसके लिए लोग जिम का सहारा लेते हैं. अगर आप जिम जाते हैं तो प्रोटीन शेक भी लेते ही होंगे. बाजार में तरह-तरह के प्रोटीन प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं. लोग अपनी जरूरत के हिसाब से इसका सेवन भी करते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि साल 2021 में दुनिया में प्रोटीन प्रोडक्ट का मार्केट करीब 20.19 अरब अमरीकी डॉलर का है. और यह 2022 से 28 में बढ़कर 32.56 फीसदी पहुंच जाएगा. साफ है कि दुनिया भर में लोग प्रोटीन के रेडीमेड प्रोडक्ट खूब खरीद और खा रहे हैं.

लेकिन क्या आपने कभी ये जानने की कोशिश है कि ये प्रोटीन पाउडर हमारे शरीर को असल में कितना नुकसान पहुंचाते हैं.

इनसे मुंहासे हो सकते हैं

शरीर में प्रोटीन की ज़रूरत कोशिकाओं की मरम्मत और नई कोशिकाएँ बनाने के लिए होती है. लेकिन कई बार प्रोटीन पाउडर से आपको गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल की समस्याएं हो सकती हैं. whey प्रोटीन जैसे प्रोटीन पाउडर में कुछ हार्मोन और बायोएक्टिव पेप्टाइड्स होते हैं जो सीबम के प्रोडक्शन को बढ़ा सकते हैं. अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि प्रोटीन सप्लीमेंट लेने से मुंहासों होते हैं.

असंतुलित पोषक तत्व संरचना

मांस, दूध और अंडे जैसे प्रोटीन के प्राकृतिक स्रोतों की तुलना में प्रोटीन पाउडर को असंतुलित पोषक तत्व माना जाता है. प्रोटीन पाउडर में जरूरत से ज्यादा प्रोटीन मौजूद होता है और इसके सेवन से शरीर में पोषक तत्वों की संरचना में असंतुलन पैदा हो सकता है.

पेट की समस्याएं हो सकती हैं

Whey प्रोटीन पेट खराब कर सकते हैं और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं पैदा कर सकते हैं. कई फोडमेप्स नाम के कार्बोहाईड्रेट की मात्रा ज्दाया होती है जिसकी वजह से गैस, पेट में दर्द और अपच की परेशानी पैदा हो सकती है.


जहरीले तत्व होते हैं

विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि बॉडी बिल्डर जो प्रोटीन पाउडर लेना चाहते हैं उन्हें अच्छी कंपनियों का प्रोटीन पाउडर लेना चाहिए. कुछ प्रोटीन पाउडर में सीसा, कैडमियम, आर्सेनिक और मरकरी जैसे जहरीले कैमिकल होते हैं. इन जहरीली धातुओं का सेवन आपके शरीर के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है. वे सिरदर्द, थकान, कब्ज और मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द पैदा कर सकते हैं.

इंसुलिन के स्तर को बढ़ा सकते हैं

वर्कआउट के बाद प्रोटीन पाउडर का सेवन शरीर में इंसुलिन के स्तर को बढ़ाने में योगदान कर सकता है. अगर कोई भी प्रोटीन सप्लीमेंट लें तो उस पर लिखी जानकारी ध्यान से जरूर पढ़ लें.

बहरहाल, प्रोटीन पाउडर सालों से हैं और लोग इनका नियमित रूप से सेवन कर रहे हैं.