scorecardresearch

सर्दियों में हो रहे बार-बार जुकाम के शिकार, हो सकते हैं ये कारण

कई लोगों को मौसम बदलते ही सर्दी-जुकाम होने लगता है. इसका साथ ही बहुत से लोगों को तो हर मौसम में बार-बार सर्दी जुकाम होता रहता है. बार-बार सर्दी जुकाम होने के पीछे के कई कारण हो सकते हैं. जिसमें से हम आपको यहां पर 6 के बारे में बता रहे हैं.

Cold Cold
हाइलाइट्स
  • कमजोर इम्यूनिटी के चलते बार-बार होता है जुकाम

  • इंफेक्शन के चलते भी होता है जुकाम

सर्दियों का मौसम आते ही कई लोगों को बार-बार जुकाम होता रहता है. इनमें से कई लोगों ऐसे भी होते है जिन्हें गर्मी के मौसम में भी जुकाम होता है. वहीं कोविड-19 आने के बाद बार-बार जुकाम और खांसी को खतरे की घंटी माना जाने लगा है, इसलिए कई लोगों की चिंता और भी बढ़ जाती है कि बार-बार सर्दी-जुकाम होने के पीछे की वजह क्या है. हम यहां पर आपको बार-बार जुकाम होने के कारण बता रहे हैं. 

कमजोर इम्यूनिटी
एक्सपर्ट के मुताबिक जिन लोगों की इम्यूनिटी काफी कमजोर होती है उन्हें हर मौसम में बार-बार सर्दी जुकाम होता रहता है. ऐसे में काफी जरूरी है कि आप इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में विटामिन वाली चीजों को शामिल करें. 

एलर्जी
बहुत से लोगों को धूल से काफी एलर्जी होती है. उन्हें हल्की सी भी धुल की स्मेल आने पर बार-बार छींक आने लगती है. जिसके चलते उन्हें जुकाम भी हो जाता है. ऐसे लोगों को मार्केट या भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने पर भी जुकाम हो जाता है. 

इंफेक्शन
कुछ लोगों को कोई न कोई इंफेक्शन होता है, जिसे वह दवाइयां खाकर इसे कंट्रोल तो कर लेते है, लेकिन उस इन्फेक्शन के बैक्टीरिया पूरी तरह से उनके शरीर से नहीं निकल पाते हैं. जिसके कारण उन्हें बार-बार जुकाम होता रहता है. 

शरीर में टॉक्सिन्स जमा होना
शरीर में जब टॉक्सिन्स जमा हो जाते हैं, तो उसे निकालने के लिए शरीर अपनी जगह बना लेता है. जिसे हमारी बॉडी जुकाम के जरिए बाहर निकालती है. 

स्मोकिंग
बार-बार जुकाम होने के पीछे का कारण स्मोकिंग भी हो सकती है. दरअसल स्मोकिंग हमारे इम्यून सिस्टम पर बुरा असर डालता है. अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो स्मोकिंग करना छोड़ दें. 

साफ-सफाई
साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखने पर भी सर्दी-जुकाम का एक कारण हो सकता है. इससे बचने के लिए आपके अपनी पर्सनल हाइजीन का ध्यान रखना चाहिए. हाथों को बार-बार धोएं और बीमार लोगों से दूरी बनाकर रखें.