scorecardresearch

खांसी, बुखार या गले में खराश से जूझ रहे हैं? ऐसे पता करें फ्लू, RSV या कोविड के लक्षणों के बारे में

मौसम बदल रहा है, सर्दियां नजदीक हैं. ऐसे में ज्यादातर लोग खांसी, बहती नाक, बुखार, गले में खराश या सिरदर्द शिकार हैं. हालांकि, सभी लोग परेशान हैं कि ये लक्षण फ्लू के हैं, RSV के है या कोविड-19 के हैं. चलिए जानते है कैसे कर सकते हैं इसके बारे में पता...

फ्लू, आरएसवी या कोविड के लक्षण फ्लू, आरएसवी या कोविड के लक्षण
हाइलाइट्स
  • फ्लू के लक्षण 10 दिनों से अधिक समय तक रह सकते हैं

  • रेस्पिरेटरी सिंकिटियल वायरस (RSV) के लक्षण का पता करें

सर्दी शुरू हो चुकी है. ऐसे में ज्यादातर लोग खांसी, बहती नाक, बुखार, गले में खराश या सिरदर्द शिकार हैं. दरअसल, हम में से अधिकांश लोग इस मौसम में इसका अनुभव करते हैं. हालांकि, ये लक्षण किसके हैं ये पता नहीं चलता है. ये लक्षण फ्लू के हैं? रेस्पिरेटरी सिंकाइटियल वायरस (RSV) के हैं? या कोविड-19 के हैं चलिए जानते हैं आप इसके बारे में कैसे समझ सकते हैं. 

कैसे पता करें कि ये फ्लू है?

जब कोई व्यक्ति फ्लू के वायरस से संक्रमित हो जाता है, तो लक्षण दिखने से एक दिन पहले संक्रमण का पता लगाया जा सकता है. वायरस के लक्षण किसी व्यक्ति के श्वसन तंत्र को संक्रमित करने के लगभग दो दिन बाद प्रकट होते हैं. 4-5 दिनों में पता नहीं चलने पर वायरस किसी को बीमार कर सकता है. बीमारी शुरू होने के बाद पहले 3-4 दिनों में फ्लू संक्रामक और सबसे अधिक संक्रामक होता है. उनके लक्षण दिखने से पहले ही, एक संक्रमित व्यक्ति फ्लू के वायरस उन लोगों में फैला सकता है जिनके संपर्क में वह आता है. कई लोगों में ये लक्षण 10 दिनों से अधिक समय तक रह सकते हैं. सामान्य लक्षणों में तेज बुखार, खांसी, गले में खराश, मतली, शरीर में दर्द, उल्टी और दस्त शामिल हैं. अगर फ्लू का समय पर पता नहीं लगाया जाता है, तो यह आपके लिए ज्यादा मुश्किल भरा हो सकता है. 

रेस्पिरेटरी सिंकिटियल वायरस (RSV) के लक्षण

रेस्पिरेटरी सिंकाइटियल वायरस (Respiratory Syncytial Virus) हल्के सर्दी जैसे लक्षणों का कारण बनता है, और भले ही आरएसवी सभी उम्र के लोगों को संक्रमित कर सकता है, लेकिन बच्चे और बुजुर्ग इसकी चपेट में सबसे ज्यादा आते हैं. इस साल मई में, द लैंसेट में प्रकाशित एक नए अनुमान से पता चला है कि आरएसवी के कारण 2019 में दुनिया भर में पांच साल से कम उम्र के 1,00,000 बच्चों की मौत हुई थी. RSV के लक्षणों में खांसी, छींकना, नाक बहना, तेज बुखार और घरघराहट शामिल हैं. इतना ही नहीं इसकी वजह से ब्रोंकियोलाइटिस या निमोनिया हो सकता है. बच्चों और अस्थमा या अन्य सांस की बीमारियों वाले लोगों को ऐसे लक्षणों का सामना करने पर तुरंत डॉक्टर के पास जाने की जरूरत होती है.

कोविड-19 के लक्षण

कोविड -19 के अधिकांश शुरुआती लक्षण फ्लू और आरएसवी जैसे ही हैं. कोविड -19 के लिए इन्क्यूबेशन पीरियड दो से 14 दिनों तक का होता है. वायरस के संपर्क में आने के बाद लक्षण दिखने में औसतन तीन दिन लगते हैं. संभावित लक्षणों में बुखार या सर्दी, खांसी, सांस की तकलीफ या सांस लेने में कठिनाई, थकान, मांसपेशियों या शरीर में दर्द, सिरदर्द, स्वाद या सूंघ न आना, गले में खराश, नाक बहना, उल्टी और दस्त शामिल हैं. कोविड लंबे समय तक प्रभाव भी पैदा कर सकता है, जैसे कि ब्रेन फॉग.  कोविड वैरिएंट के अनुसार लक्षण बदल सकते हैं।