scorecardresearch

Superfoods To Fight Cold And Cough: सर्दी में बार-बार नहीं होगा जुकाम, बस डाइट में शामिल करें ये 7 सुपरफूड

ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम एक आम समस्या है. ऐसे में अपनी डाइट का ध्यान रखना आपके लिए बेहद जरूरी है. सर्दी में गर्म तासीर वाली चीजों का सेवन करना चाहिए.

सर्दी में बार-बार नहीं होगा जुकाम सर्दी में बार-बार नहीं होगा जुकाम
हाइलाइट्स
  • तुलसी इंफेक्शन को तो दूर करती है

  • आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है

सर्दी के मौसम में खांसी-जुकाम और छींक एक आम समस्या है. हालांकि सर्दी-जुकाम किसी भी मौसम में हो सकता है, लेकिन सर्दियों में ये ज्यादा होता है. सर्द मौसम में सर्दी और खांसी से लड़ने के लिए न्यूट्रिशनिस्ट्स 7 सुपरफूड्स की सलाह देते हैं, जिन्हें आपको अपने आहार में रोजाना शामिल करना चाहिए. सर्दी जुकाम से बचने के लिए आपको अपनी इम्यूनिटी पर काम करना चाहिए. अच्छी डाइट, एक्सरसाइज और पर्याप्त नींद लेना आपके शरीर को कीटाणुओं से लड़ने में मदद करता है. तो चलिए आपको अपनी डाइट में शामिल करने वाली 7 फूड्स के बारे में बताते हैं.

लहसुन: लहसुन में प्राकृतिक एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं और एलिसिन नामक एक यौगिक होता है जो संक्रमण से लड़ने में मदद करता है.

हल्दी वाला दूध: गोल्डन मिल्क का इस्तेमाल अक्सर सर्दी-जुकाम के घरेलू उपाय के तौर पर किया जाता है. यह इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद कर सकता है. तुरंत असर के लिए आप काली मिर्च भी डाल सकते हैं.

तुलसी: तुलसी इंफेक्शन को तो दूर करती ही है, साथ ही एक अच्छे इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर भी काम करती है. तुलसी को चाय में डालकर या तुलसी की पत्ती को चबाकर खाया जा सकता है.

बादाम: बादाम में विटामिन ई की मात्रा अधिक होती है, जो इम्यूनिटी को मजबूत करता है. इनमें जिंक भी होता है, जिंक एक ऐसा खनिज है, जो सर्दी और खांसी के दौरान फायदेमंद होता है.

आंवला: यह मौसमी फल विटामिन सी से भरपूर होता है, जिसे इम्यूनिटी-बढ़ाने और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है. नियमित रूप से विटामिन सी का सेवन मैक्रोफेज और इम्यून सिस्टम की अन्य कोशिकाओं के बेहतर प्रदर्शन से जुड़ा है.

नींबू: नींबू विटामिन सी और बायो फ्लेवोनॉयड्स से भरपूर होता है. प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करते हुए विटामिन सी हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत कुछ करता है.

शकरकंद: शकरकंद फाइबर, विटामिन ए और पोटेशियम का समृद्ध स्रोत है. नियमित सेवन कब्ज को ठीक करने में मदद कर सकता है. साथ ही ये आपकी इम्यूनिटी में सुधार कर सकता है और सूजन को कम करने के लिए जाना जाता है.