scorecardresearch

Water intoxication: ज्यादा पानी पीने से हॉस्पिटल में भर्ती हुई महिला, एक दिन में कितना पानी पीना सेहत के लिए ठीक? जानिए

जरूरत से ज्यादा पानी पीने के चलते ब्राजील की टिकटॉकर मिशेल फेयरबर्न को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. फेयरबर्न ने '75 हार्ड' चैलेंज के तहत 12 दिनों तक लगातार 4 लीटर पानी पिया जिसके बाद उनकी तबीयत खराब हो गई.

ज्यादा पानी पीने से बीमार हुई महिला ज्यादा पानी पीने से बीमार हुई महिला
हाइलाइट्स
  • ज्यादा पानी पीने से भी जान जा सकती है.

  • ज्यादा पानी पीने से बिगड़ी महिला की तबीयत

जरूरत से ज्यादा पानी पीने के चलते ब्राजील की टिकटॉकर मिशेल फेयरबर्न को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. फेयरबर्न ने '75 हार्ड' चैलेंज के तहत 12 दिनों तक लगातार 4 लीटर पानी पिया, जिसके बाद उनकी तबीयत खराब हो गई. जब उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया तो डॉक्टरों ने कहा कि ज्यादा पानी पीने के कारण उनमें सोडियम की कमी हो गई. डॉक्टर ने उन्हें कम पानी पीने की सलाह दी है.

ज्यादा पानी पीकर अस्पताल पहुंच गई महिला

75  हार्ड चैलेंज टिकटॉक पर वायरल हो रहा है, इसमें हिस्सा लेने वाले प्रतिभागियों को लगातार 75 दिनों तक हर दिन एक गैलन पानी (लगभग चार लीटर) पीने का चैलेंज दिया जाता है. हालांकि Fairburn इस चैलेंज को पूरा करते-करते अस्पताल पहुंच गई हैं.

पानी पीने की मात्रा तय होनी चाहिए

अक्सर आपने लोगों को कहते सुना होगा कि स्वस्थ रहना है तो ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं, लेकिन ये ज्यादा की मात्रा जरूर तय होनी चाहिए. पानी हमारी जिंदगी के लिए बहुत अहम है. इसके जरिए हमें पोषक तत्व मिलते हैं. यह शरीर से बैक्टीरिया और टॉक्सिन्स जैसी गंदगी निकालने का काम करती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए? क्योंकि, जरूरत से ज्यादा या कम पानी पीने से आपको कई समस्याएं हो सकती हैं.

जितना शरीर मांगे उतना ही पानी पिएं

आपको पानी पीना ही है सिर्फ इसलिए बैठकर गिलास खाली न करते रहें. जानकार मानते हैं कि जब आपको सचमुच प्यास लगे तभी पानी पीना चाहिए. किसी भी स्वस्थ शरीर में जब पानी की जरूरत होती है तो दिमाग को सिग्नल मिल जाता है. दिमाग इंसान को प्यास लगने का संकेत देता है. इसलिए प्यास लगने पर ही पानी पीना सबसे अच्छा विकल्प है. एक अनुमान के अनुसार महिलाओं के लिए 2.7 लीटर और पुरुषों के लिए 3.7 लीटर हर दिन पानी पीना जरूरी है. अगर पानी तय मात्रा से कम या ज्यादा पिया जाए तो यह फायदेमंद है. 

ज्यादा पानी पीने के नुकसान क्या है?

अगर पानी तय मात्रा से कम या ज्यादा पिया जाए तो यह फायदे की जगह नुकसान ही देता है. वॉटर पॉइजनिंग, जिसे हाइपोनेट्रेमिया के रूप में भी जाना जाता है. ज्यादा मात्रा में पानी पीने से होने वाली बीमारी है. ज्यादा पानी पीने से शरीर में सोडियम की कमी हो जाती है. सोडियम की कमी होने से दिमाग और फेफड़ों में सूजन आ जाती है. इससे ब्लोटिंग की समस्या, शरीर में सूजन, शराब मेटाबॉलिज्म जैसी समस्या हो सकती है. ओवर हाइड्रेशन से इलेक्ट्रोलाइट का संतुलन बिगड़ सकता है.