scorecardresearch

Back Pain Tips: रहता है अक्सर पीठ और कमर में दर्द, अपनाएं ये नुस्खे...मिलेगा जल्द आराम

Tips to get rid of back and lower back waist pain: यहां हम आपको बता रहे हैं कि अगर आपके पीठ और कमर में अक्सर दर्द रहता है तो कुछ नुस्खे अपना कर इससे राहत पाया जा सकता है.

Back Pain Tips Back Pain Tips
हाइलाइट्स
  • रोजाना स्ट्रेचिंग करें

  • भारी चीजों को झुक कर उठाने से बचें

अक्सर कमर और पीठ दर्द रहने के पीछे के कई कारण हो सकते हैं. हमेशा पीठ में दर्द रहने के पीछे का कारण सर्जिकल डिलीवरी, गलत तरीके से सोना, भारी सामान उठा लेना के कारण हो सकता है. वहीं पीठ और कमर में दर्द अक्सर उनमें में भी देखने को मिलता है जो घंटों बैठकर काम करते हैं. वैसे तो पीठ और कमर में दर्द से निपटने के लिए कई दवाएं हैं लेकिन कुछ नुस्खों की मदद से आप इससे छुटकारा पा सकते हैं. आइये जानते हैं वो कौन से नुस्खे है जिन्हें अपनाकर हम इससे जल्दी आराम पा सकते हैं. 

दर्द होने पर करें मालिश
जम आपके पीठ और कमर में दर्द हो तो आप हल्की मालिश लेकर इससे राहत पा सकते हैं. इस मालिश को हल्के हाथों से ही करे, बहुत ज्यादा प्रेशर से मालिश करने के दर्द और भी ज्यादा बढ़ सकता है. 

स्ट्रेचिंग करें
बहुत देर तक बैठकर काम करने से पीठ और कमर में दर्द की समस्या हो सकती है. इससे राहत पाने के लिए रोजाना स्ट्रेचिंग करें. ऐसा करना आपको दर्द में काफी राहत मिलेगी. इतना ही नहीं मांसपेशियों में लचीलापन बना रहेगा. जिससे आपकी मांसपेशियां मजबूत रहेगी. 

रोजाना करें कसरत
बढ़ती उम्र के साथ ये समस्या भी बढ़ती जाती है. दरअसल बढ़ती उम्र के साथ रीढ़ का जोड़ भी कमजोर होता जाता है. साथ ही इसमें कैल्शियम की कमी भी हो जाती है. जिसके चलते भी पीठ और कमर में दर्द हो सकता है. इससे निजात पाने के लिए रोजाना कसरत करें. रोजाना कसरत करने से बांह, कंधा, पीठ और गर्दन की मांसपेशियां मजबूत होती हैं.

इन बातों का भी रखें ख्याल
भारी चीजों को झुक कर उठाने से बचें. 
जब भी कुर्सी पर बैठे तो चौकड़ी मारकर बैठें तो छुककर न बैठें.
अगर कुर्सी पर लंबे समय तक बैठना हो तो बीच-बीच में हिलते रहें. 
काम करते समय हमेशा अपनी पीठ को सीधा करके रखें. 
पीठ और कमर में दर्द समस्या होने पर खाने में कैल्शियम और विटामिन की मात्रा को बढ़ाएं. 
पीठ और कमर में दर्द की जब समस्या हो तो हमेशा सख्त बिस्तर पर सोए.