scorecardresearch

Benefits of Raw Carrot: कच्ची गाजर से बनाएं यह खास सलाद, हार्मोन बैलेंस करने में मिलेगी मदद

कच्ची गाजर में बहुत से पोषक तत्व होते हैं और इस तरह गाजर की सलाद बनाकर खाने से आपको की स्वास्थ्य संबंधी फायदे मिलते हैं.

Carrot (Photo: Unsplash) Carrot (Photo: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • गाजर में कई पोषक तत्व होते हैं

जब बात शारीरिक और मानसिक सेहत की तो इसमें हमारे हार्मोन अहम भूमिका निभाते हैं. लोगों को यही सलाह दी जाती है कि शरीर में हार्मोन्स बैलेंस्ड रहें. और इसमें आपकी मदद कर सकती है गाजर. जी हां, गाजर में बहुत पोषण होता है और इसकी कच्ची सलाद हार्मोंन बैलेंस करने में मददगार है. 

द न्यू इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, गाजर की सलाद को सबसे पहले अमेरिकी जीवविज्ञानी और प्रमुख थायरॉइड विशेषज्ञ डॉ रे पीट ने लोकप्रिय बनाया था. उनका दावा था कि कच्ची गाजर महिलाओं में एस्ट्रोजन के स्तर को संतुलित करने और थायरॉइड की सामान्य कार्यप्रणाली में बहुत फायदेमंद होती है.

क्या कहती है स्टडी 
डॉ पीट ने अपनी वेबसाइट पर इसके बारे में लिखा है कि वेजिटेबल 'फाइबर' और एस्ट्रोजेन के बीच दिलचस्प संबंध हैं. उन्होंने अपने खुद के अनुभव के कारण यह महसूस किया. उन्होंने लिखा है कि उन्होंने रोजाना एक कच्ची गाजर खाई और उन्हें अपने माइग्रेन के दर्द को खत्म करने में मदद मिली. उनका मानना है कि गाजर के फाइबर में बाउल-प्रोटेक्टिव और एंटीएस्ट्रोजन इफेक्ट, दोनों होते हैं. 

कई महिलाएं जो माइग्रेन सहित प्रीमेंस्ट्रुअल लक्षणों से पीड़ित थीं, उनके सीरम एस्ट्रोजन को गाजर खाने से पहले और बाद में मापा गया था और उन्होंने पाया कि गाजर ने कुछ दिनों के भीतर एस्ट्रोजन को कम कर दिया और महिलाओं को राहत मिली. 

क्या है फेमस गाजर की सलाद की रेसिपी
रिवॉल्व प्राइमल हेल्थ इंस्टाग्राम पेज चलाने वाली शेफ ओलिविया ने इस प्रसिद्ध सलाद रेसिपी का अपना वर्जन शेयर किया है. उनके पोस्ट में कहा गया है, "गाजर की सलाद आपके लीवर और जीआई ट्रैक्ट को डिटॉक्सीफाई करने और अतिरिक्त एस्ट्रोजन को खत्म करने और एस्ट्रोजन के रिएबजोरप्शन को रोकने में मदद कर सकती है. यह प्रोजेस्टेरोन के एस्ट्रोजेन और कोर्टिसोल के अनुपात में सुधार कर सकती है."

सामग्री:

- 5-6 गाजर, छिली हुई
- 1 छोटा चम्मच डिजॉन सरसों
– 1 बड़ा चम्मच नारियल का तेल, गर्म
– 1 बड़ा चम्मच एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल
- 1 बड़ा चम्मच सेब का सिरका
- एक चुटकी नमक
- ताजी जड़ी-बूटियां, जैसे कि धनिया 

तरीका:
गाजर को कद्दूकस कर लें. एक बड़े बर्तन में गाजर को छोड़कर ड्रेसिंग की सभी सामग्री मिलाएं. ड्रेसिंग में गाजर डालें और अच्छी तरह से टॉस करें. ओलिविया ने डिस्कलेमर भी दिया है कि बेशक, सिर्फ गाजर खाने से आपके हार्मोन्स की परेशानियों का समाधान नहीं होगा लेकिन कच्ची गाजर में मौजूद फाइबर और ड्रेसिंग में नारियल का तेल हमारे समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है.