scorecardresearch

What are positive millets: जानिए पॉजिटिव मिलेट्स के बारे में, हर तरह से हैं स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

अनाजों को उनके गुणों के आधार पर तीन केटेगरी में बांटा गया है- Positive, Neutral and Negative. पॉजिटिव और न्यूट्रल केटेगरी में सभी मिलेट्स आते हैं.

Millets (Photo: Facebook) Millets (Photo: Facebook)
हाइलाइट्स
  • मिलेट्स में पोषण का मात्रा ज्यादा होती है

  • औषधीय महत्व रखते हैं मिलेट्स

मिलेट्स, ऐसे आनाजों को कहते हैं जो 5000 सालों से भारतीय उपमहाद्वीप में उगाए जा रहे हैं और सूखा प्रतिरोधी फ़सलें हैं. मिलेट्स में पोषण का मात्रा ज्यादा होती है और प्रोटीन, विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर होते हैं. अन्य अनाजों के विपरीत, इन्हें कम पानी और उर्वरक जमीन की आवश्यकता होती है. 

लंबे समय से इन्हें "गरीबों का खाना" भी कहा जाता रहा है. चावल, गेहूं और ज्वार जैसे अनाजों की तुलना में, मिलेट्स पोषक रूप से कई अनाजों से बेहतर होते हैं. उनके उच्च फाइबर कंटेंट, प्रोटीन की उच्च मात्रा, सभी आवश्यक अमीनो एसिड, अच्छे कोलेस्ट्रॉल, और उच्च मात्रा के कारण औषधीय महत्व रखते हैं. इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जिस कारण इन्हें खाने से मोटापे, डायबिटीज, कैंसर और हृदय संबंधी बिमारियों में रामबाण माना जाता है. 

अलग-अलग केटेगरी में हैं बंटे
आपको बता दें कि अनाजों को सकारात्मक (पॉजिटिव), तटस्थ (न्यूट्रल) और नकारात्मक (निगेटिव) के रूप में अलग-अलग बांटा जाता है. इन अनाजों में से सभी मिलेट्स, सकारात्मक (पॉजिटिव) और तटस्थ (न्यूट्रल) केटेगरी में आते हैं. पॉजिटिव मिलेट्स में 8% से 12.5% ​​तक डाइटरी फाइबर होता है. 

पॉजिटिव मिलेट्स: फॉक्सटेल मिलेट (कंगनी), बर्नयार्ड मिलेट (सांवा), कोदो मिलेट, लिटिल मिलेट (कुटकी) और ब्राउन टॉप (मुरात). 

न्यूट्रल मिलेट्स: बाजरा, रागी, मक्का, ज्वार, और चेना (प्रोसो).

पॉजिटिव मिलेट्स को 'मिरेकल ग्रेन्स' यानी चमत्कारी अनाज माना जाता है, इसीलिए हम उन्हें "सिरी धान्य" मिलेट्स कहते हैं. 

1. कंगनी मिलेट डाइटरी फाइबर, आयरन और कॉपर से भरपूर होता है. यह खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और इम्यूनिटी को मजबूत करता है.

2. ब्राउन टॉप या मुरात मिलेट पचने में आसान होता है और शरीर को हाइड्रेट करता है. यह प्रीबायोटिक फीडिंग माइक्रोफ्लोरा के रूप में काम करता है. इसमें मौजूद मैग्नीशियम हार्ट अटैक के असर को कम करता है. यह ग्लूटेन फ़्री और नॉन-एलर्जेनिक है. 

3. कुटकी बी-विटामिन, कैल्शियम, आयरन, जिंक और पोटेशियम जैसे खनिजों का समृद्ध स्रोत है. यह वजन घटाने में मदद करता है और फिटनेस के लिए बहुत अच्छा है. 

4. कोदो पचने में आसान है और फाइटो-केमिकल्स, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है. यह लाइफस्टाइल संबंधी बीमारियों को होने से रोकता है. घुटने और जोड़ों के दर्द को कम करता है. 

5. बर्नयार्ड मिलेट वजन घटाने के लिए अच्छा है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है औऱ यह कैल्शियम और फास्फोरस का समृद्ध स्रोत है. 

हेल्थ के लिए है ये फायदे:

  • शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में फायदेमंद.
  • खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है.
  • स्तन कैंसर की शुरुआत को रोकता है.
  • टाइप 2 मधुमेह को रोकने में मदद करता है.
  • रक्तचाप को कम करने में प्रभावी.
  • हृदय रोगों से बचाने में मदद करता है.
  • गैस्ट्रिक अल्सर या कोलन कैंसर जैसी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल परेशानियों के रिस्क को कम करता है.
  • कब्ज, अधिक गैस, सूजन और ऐंठन जैसी समस्याओं को दूर करता है.