scorecardresearch

Hormonal Health: बढ़ती ऐज में होने वाली हार्मोनल दिक्कतों को कैसे करें बैलेंस? जानिए आसान तरीके

हार्मोनल असंतुलन के लक्षण कभी-कभी देखे जा सकते हैं या हो सकता है कि आपको यह भी पता न हो कि आपका किशोर उन्हें अनुभव कर रहा है. टीनेज में कई बार इस तरह की समस्या होती है और हम उसपर ध्यान नहीं देते. बाद में दिक्कतों का सामना ना करना पड़े इसके लिए हम आपको कुछ तरीके बताएंगे.

Hormonal Imbalance Hormonal Imbalance

किशोरावस्था में आपके अंदर कई सारे बदलाव होते हैं. इस समय फिजिकली और मेंटली आपको बहुत स्ट्रांग रहने की जरूरत होती है. अगर आपको इस समय कोई अच्छा गाइड कर देता है तो आपका जीवन संवर जाता है और आप वो टाइम इंजॉय करते हैं. किशोरावस्था के दौरान कई बार व्यक्ति हार्मोनल इम्बैलेंस के कारण बुझा-बुझा महसूस करता है. इस दौरान कई चीजें आपके कंट्रोल से बाहर होने लगती हैं. कई बार हार्मोन असंतुलन की वजह से आपको प्यूबर्टी में देरी हो सकती है या फिर किसी-किसी को वजन बढ़ने की बहुत ज्यादा दिक्कत हो सकती है.

आपका मासिक धर्म चक्र और पीसीओएस, थायरॉयड रोग, पीएमएस, और एंडोमेट्रियोसिस सहित स्वास्थ्य की स्थिति सभी हार्मोन से प्रभावित होती हैं, जो आपके सामान्य स्वास्थ्य और कल्याण पर भी महत्वपूर्ण प्रभाव डालती हैं.

न्यूट्रिशनिस्ट के मुताबिक, ''किशोर अवस्था में पोषण आपके शारीरिक और मनोवैज्ञानिक विकास और प्रगति के लिए पॉवरफुल टूल है. हालांकि दुर्भाग्य से, किशोर आमतौर पर अस्वास्थ्यकर, जंक फूड के सेवन की ओर झुकाव रखते हैं, सिर्फ इसलिए कि यह बहुत अधिक आकर्षक और सुविधाजनक है. आज आपको बताएंगे कि कैसे आप हार्मोनल imbalace से बच सकते हैं.

स्वास्थ्य आहार लें: एक संतुलित आहार लीन प्रोटीन, स्वस्थ वसा और फाइबर से भरपूर होता है, लेकिन इसमें सीमित मात्रा में प्रोसेस्ड शुगर होती है जो आपकी भूख, मेटाबॉलिज्म और मूड को नियंत्रित करने वाले हार्मोन को संतुलित करने में मदद करती है. आंत शरीर में मस्तिष्क और हार्मोन सहित हर दूसरे सिस्टम से जटिल रूप से जुड़ा हुआ है. पाचन तंत्र में जाने वाली लगभग हर चीज आपके शरीर को शारीरिक और मानसिक रूप से प्रभावित करेगी.

नियमित रूप से व्यायाम करें: शारीरिक गतिविधि में संलग्न होने से भूख हार्मोन को बढ़ावा मिलता है और हार्मोन इंसुलिन के शरीर के उपयोग में सुधार होता है.

लगातार और पर्याप्त नींद लें: बहुत कम नींद लेने या रात के समय ऑर्टिफिशियल रोशनी के संपर्क में आने से मेलाटोनिन और कोर्टिसोल में व्यवधान हो सकता है. यह इंसुलिन प्रतिरोध को भी प्रभावित करेगा. किशोरों को आमतौर पर हर रात कम से कम 10 घंटे की नींद लेना जरूरी होता है, खासकर अगर वे विकास में तेजी का अनुभव कर रहे हों.

हेल्दी फैट खाएं: मछली, फ्लैक्स सीड और अन्य स्वस्थ खाद्य पदार्थों से ओमेगा -3 वसा किशोरों के लिए स्वस्थ हार्मोन संतुलन के साथ-साथ मुंहासे को बढ़ावा देने वाली सूजन को कम करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं. कैनोला सब्जियों और सोया जैसे ज्वलनशील पौधों के तेलों से दूर रहें, जबकि उन्हें एवोकाडो, नारियल और घास-खिला घी जैसे न्यूनतम संसाधित वसा के साथ बदलें.