scorecardresearch

कई घंटों तक एक ही पोजीशन में बैठकर काम करने से अकड़ जाती है गर्दन तो इन तरीकों से पाएं निजात

आज के डिजिटल जमाने में घंटों तक एक ही पोजीशन में कंप्यूटर के सामने बैठकर काम करना या पढ़ना हम सबकी जरूरत है. लेकिन इस रूटीन से चलते बच्चों से लेकर बड़ों तक सिर दर्द, आंखों में दर्द, कमर दर्द, गर्दन में दर्द और अकड़न जैसी परेशानियां बहुत ही आम हैं. इनमें गर्दन में दर्द और अकड़न होना सबसे ज्यादा सामान्य है. लेकिन अगर आप छोटे-छोटे स्टेप्स फॉलो करें तो इस परेशानी से निजात पा सकते हैं. 

Representational Image Representational Image
हाइलाइट्स
  • घंटों तक एक ही पोजीशन में बैठने से अकड़ जाती है गर्दन

  • काम के बीच थोड़ा ब्रेक लेकर करें स्ट्रेचिंग

आज के डिजिटल जमाने में घंटों तक एक ही पोजीशन में कंप्यूटर के सामने बैठकर काम करना या पढ़ना हम सबकी जरूरत है. लेकिन इस रूटीन से चलते बच्चों से लेकर बड़ों तक सिर दर्द, आंखों में दर्द, कमर दर्द, गर्दन में दर्द और अकड़न जैसी परेशानियां बहुत ही आम हैं. 

इनमें गर्दन में दर्द और अकड़न होना सबसे ज्यादा सामान्य है. लेकिन अगर आप छोटे-छोटे स्टेप्स फॉलो करें तो इस परेशानी से निजात पा सकते हैं. 

काम करते हुए न भूलें सिर घुमाना: 

अगर आपको घंटों तक कंप्यूटर स्क्रीन के सामने एक पोजीशन में बैठना पड़ता है तो सबसे ज्यादा जरुरी है कि बीच-बीच में आप गर्दन को दाएं और बाएं घुमाएं. सबसे पहले अपने सिर को दायीं तरफ घुमाएं और एक बिंदु पर आकर लगभग 15 सेकंड उसी पोजीशन में रहें. 

इसी तरह बायीं तरफ की प्रक्रिया करें. ऐसा रेगुलर करने से आपकी गर्दन न तो अकड़ेगी और न ही दर्द होगा. 

स्ट्रेचिंग है जरुरी: 

अगर कभी एक ही पोजीशन में घंटों तक बैठे रहने की वजह से अकड़न आ जाए तो इससे निजात पाने के लिए आपको गर्दन को स्ट्रेच करना चाहिए. इसके लिए आप काम के बीच थोड़ा ब्रेक लेकर सबसे पहले सुखासन में बैठ जाएं. 

अब इसी मुद्रा में बैठे हुए सबसे पहले आप अपनी ठोड़ी से अपनी छाती को टच करें और लगभग 15 सेकंड तक इसी तरह रहें. इसके बाद अपने सिर को पीछे पीठ की तरफ ले जाएं और लगभग 10 सेकंड तक ऐसे ही रहें. इसके बाद गर्दन को एक बार दाहिने कंधे पर तो एक बार बाएं कंधे पर ले जाएं. 

पूरी प्रक्रिया बहुत ही सरलता से करें ताकि आपकी गर्दन में कोई झटका न लगे. इस तरह अपनी गर्दन को स्ट्रेच करने से आपको अकड़न से निजात मिलेगी.

करें गर्दन की सिकाई: 

गर्दन के दर्द और अकड़न से निजात पाने का एक अच्छा तरीका है सिकाई. इसके लिए आप किसी कपड़े या हीटिंग पैड का इस्तेमाल कर सकते हैं. काम के बीच में ब्रेक लेकर सिकाई करते रहें. 

डिसक्लेमर: यह लेख सामान्य तौर पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर लिखा गया है. यह कोई एक्सपर्ट राय नहीं है. इसलिए अगर परेशानी ज्यादा हो तो आपको किसी एक्सपर्ट की सलाह लेनी चाहिए.