scorecardresearch

Ultra-Processed Food causes Cancer: अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड से होता है कैंसर का खतरा, स्टडी में खुलासा

हाल ही में लंदन के इंपीरियल कॉलेज के शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड से कैंसर का खतरा बढ़ता है, साथ ही कैंसर से मरने की संभावना भी बढ़ती है.

अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड
हाइलाइट्स
  • डिब्बाबंद खाने से बढ़ता है कैंसर का खतरा

  • 10 साल की अवधि में किया गया अध्ययन

आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग इतने व्यस्त हो गए हैं कि उनके पास खाना बनाने का भी समय नहीं है. ऐसे में बहुत हद तक लोग डिब्बाबंद खाने (अल्ट्रा प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ) पर शिफ्ट हो गए हैं. इन खाद्य पदार्थों ने इंसान के व्यस्त जीवन को आसान बना दिया है, लेकिन वैज्ञानिकों को नए शोध में पता चला है कि इनके अधिक सेवन से कैंसर विकसित होने खतरा बढ़ सकता है. शोध में पता चला है कि अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड से ब्रेस्ट कैंसर और ओवेरियन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. 

शोध के मुताबिक, डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों को उनके उत्पादन के दौरान अत्यधिक संसाधित किया जाता है. इन खाद्य पदार्थों में नमक, फैट, शुगर लेवल अधिक होता है और इनमें आर्टिफिशियल योजक होते हैं. 

डिब्बाबंद खाने से बढ़ता है कैंसर का खतरा
यह अध्ययन लंदन के इंपीरियल कॉलेज के शोधकर्ताओं ने किया है. इस बारे में लंदन कॉलेज के प्रो. एज्टर वामोस ने कहा कि डिब्बाबंद भोजन से मोटापा, टाइप-2 मधुमेह, हृदय रोग बीमारियों को न्योता देते हैं. कैंसर मामलों में दो प्रतिशत की वृद्धि शोधकर्ताओं ने कहा कि अल्ट्रा-प्रोसेस्ड पदार्थ में 10 प्रतिशत की वृद्धि से कैंसर में दो प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई. वहीं गर्भाशय के कैंसर के लिए 19 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिली. शोध के मुताबिक, भोजन में 10 प्रतिशत की वृद्धि कैंसर के लिए मृत्यु दर में 6 प्रतिशत की वृद्धि हुई. स्तन कैंसर में 16 प्रतिशत और गर्भाशय कैंसर में 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई.

इंपीरियल कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं का कहना है कि अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड खाने से व्यक्ति के सभी कैंसर, विशेष रूप से ब्रेस्ट कैंसर और ओवेरियन कैंसर विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है. ये खाद्य पदार्थ किसी व्यक्ति के कैंसर, विशेष रूप से ब्रेस्ट कैंसर और ओवेरियन कैंसर से मरने के जोखिम को भी बढ़ाते हैं.

10 साल की अवधि में किया गया अध्ययन
यह अध्ययन जर्नल ई-क्लिनिकल मेडिसिन में प्रकाशित किया गया है. वैज्ञानिकों ने दो लाख मध्यम आयु वर्ग के वयस्क प्रतिभागियों के आहार की जानकारी एकत्र की गई. करीब 10 साल की अवधि में प्रतिभागियों के स्वास्थ्य की निगरानी की गई. पता चला कि खाद्य पदार्थ कैंसर के विकास के जोखिम के साथ 34 अन्य खतरों को बढ़ावा देते हैं.

क्या होते हैं अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड?
इन खाद्य पदार्थों को अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड की कैटेगरी में रखा जा सकता है.
1. सोडा या एनर्जी ड्रिंक्स
2. पैकेज्ड कूकीज़
3. कैंडीज़
4. पहले से तैयार पिज्जा और पैकेज्ड मीट
5. मीठे और स्वाद वाले दही
6. इंस्टेंट सूप और मिक्सेज़
7. मीठे जूस
8. हाइड्रोजनीकृत वनस्पति वसा, 9. पायसीकारी, और अन्य योजकों से बने बेक किए गए सामान