scorecardresearch

This drug can slow down Alzheimer: अल्जाइमर के लक्षणों को 35% कम कर सकती है यह ड्रग, स्टडी आई सामने

यूएसए में एक फार्मा कंपनी ने एक खास ड्रग के बारे में दावा करते हुए कहा है कि इस दवा के उपयोग से अल्जाइमर बीमारी के लक्षणों को 35% तक धीमा किया जा सकता है.

Representational Image Representational Image

संयुक्त राज्य अमेरिका की फार्मास्युटिकल कंपनी, एली लिली ने हाल ही में, डोनानेमाब नामक एक ड्रग के बारे में दावा किया है कि यह 18 महीने में अल्जाइमर बीमारी के लक्षणों को 35 प्रतिशत तक धीमा कर सकती है. उनका यह दावा एक स्टडी करने के बाद सामने आया है. 

इस दवा के प्रभाव को मरीजों की दैनिक कार्यों को पूरा करने की क्षमता जैसे फाइनेंस मैनेजमेंट, ड्राइविंग, या हॉबीज में शामिल होने जैसी चीजों को इंटीग्रेटेड अल्जाइमर डीजीज रेटिंग स्केल (आईएडीआरएस) नामक एक स्टैंडर्डाइज्ड इंडेक्स पर मापकर देखा गया है. 

सफल हो सकती है यह दवा 
कुछ विशेषज्ञों ने इस स्टडी से मिले डाटा की प्रशंसा की है और उन्होंने कहा कि डोनानेमाब में क्षमता है और अगर इसे रेगुलेटरी एप्रुवल मिला तो यह मनोभ्रंश या डिमेंशिया के सबसे सामान्य रूप से पीड़ित लोगों के जीवन में काफी सुधार कर सकती है. 

आपको बता दें कि डोनानेमाब एक एंटीबॉडी ट्रीटमेंट है. यह अल्जाइमर रोग वाले लोगों के दिमाग में बनने वाले अमाइलॉइड प्लाक नामक प्रोटीन के क्लंप्स को बांधता है. इससे इम्यून सिस्टम इन प्रोटीन्स को बाहर निकालने के लिए एक्टिवेट हो जाता है. अमेरिका, कनाडा, यूके, ऑस्ट्रेलिया, जापान और यूरोप में प्रारंभिक अल्जाइमर से पीड़ित 60 से 85 वर्ष की आयु के लगभग 1200 लोगों पर हुए क्लिनिकल परीक्षण में इस दवा का मूल्यांकन किया गया था.