scorecardresearch

UTI Infection in Kids: आपके बच्चों को हो सकता है यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन का खतरा, ऐसे रखें उनका ख्याल 

UTI Infection: आपके बच्चों को यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन का खतरा हो सकता है. ऐसे में उनका ख्याल रखना बेहद जरूरी है. यूटीआई लड़कियों में बहुत आम है.

UTI Infection in Kids UTI Infection in Kids
हाइलाइट्स
  • कब्ज से बचें

  • लड़कियों में यूटीआई बहुत आम है 

यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (UTI) गर्मियों के दौरान बच्चों के लिए सबसे खतरनाक इन्फेक्शन में से एक है. यह यूरिनरी सिस्टम के किसी भी भाग में हो सकता है - किडनी, युरेटर्स, ब्लैडर और यूरेथ्रा. इसके बारे में इंस्टाग्राम पर हाल ही में बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. निहार पारेख ने एक वीडियो साझा की है जिसमें उन्होंने गर्मी के समय में बच्चों में यूटीआई को रोकने के लिए 5 हैक्स बताए हैं.

1. खूब पानी पीते हैं

डॉ. निहार पारेख कहते हैं कि अपने बच्चे को खून पानी पिलाएं. बच्चे को कितना पानी पिलाना चाहिए इसके लिए बस अपने बच्चे की उम्र को 250 एमएल से गुणा कर दें. दो साल के बच्चे को एक दिन में 500 मिली लीटर पानी मिलना चाहिए. तीन साल के बच्चे को एक दिन में 750 मिली लीटर मिलना चाहिए. चार साल के बच्चे को गर्मियों में कम से कम एक लीटर प्रतिदिन पीना चाहिए. इसके अलावा, जामुन और विटामिन सी वाले फलों को खाने से भी यूटीआई को रोका जा सकता है. 

2. कब्ज से बचें

डॉ पारेख बताते हैं कि कब्ज यूटीआई का कारण बनता है, इसलिए कब्ज को रोकना महत्वपूर्ण है. सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे के भोजन में बहुत सारा फाइबर हो. अपने बच्चों को गर्मियों में बहुत सारी दही भी दें क्योंकि यह आंतों को स्वस्थ रखती है. 

3. यूरिनरी हाइजीन बनाए रखें 

सभी बच्चों की यूरिनरी हाइजीन का ख्याल जरूर रखें. उन्हें सिखाया जाना चाहिए कि कैसे अपने ब्लैडर को पूरी तरह से खाली रखें. बच्चे अक्सर जल्दबाजी में होते हैं. इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि बच्चा अच्छे से पेशाब करें. इससे बैक्टीरिया को रोकने में मदद मिलती है. 

4. लड़कियों में यूटीआई बहुत आम है 

लड़कियों में यूटीआई बहुत आम है. इसलिए साफ सफाई का ध्यान रखें. जबकि लड़कों में यूटीआई इतना आम नहीं है. लेकिन कुछ भी परेशानी आती है तो डॉक्टर से जरूर चेक करवाएं. 

5. बाहर खेलने के बाद स्वच्छता का अभ्यास

सभी बच्चे जो गर्मियों में बाहर खेल रहे हैं, जब वे घर आते हैं तो गर्म और पसीने से तर होते हैं, सुनिश्चित करें कि वे तुरंत नहाएं. बच्चों को कहें कि वे नए अंडरगारमेंट्स पहनें जो साफ हों.