scorecardresearch

Different Stomach Pains: पेट में हो रहे दर्द को न करें इग्नोर, जानिए किस हिस्से के दर्द से जुड़ी है कौन सी बीमारी  

Stomach Pain and types: हमारे पेट के अलग-अलग हिस्सों में हो रहे दर्द से आप कई सारी बीमारी का पता लगा सकते हैं. हर हिस्से में हो रहे दर्द से एक अलग बीमारी जुड़ी हुई है.  

Different Stomach Pains Different Stomach Pains
हाइलाइट्स
  • नाभि के आसपास बेचैनी है पित्त पथरी का संकेत

  • पेट में जलन जैसा महसूस हो तो हीटबर्न का संकेत

अक्सर हमारा जब भी पेट दर्द होता है तो हम यह नहीं समझ पाते हैं कि यह कौन-सा दर्द है. हालांकि, जिस पेट दर्द या पेट की परेशानी को हम आम दर्द समझ लेते हैं, वो किसी दूसरी समस्या का इशारा हो सकता है. आमतौर पर हम पेट में जो बेचैनी महसूस कर रहे हैं, वह अपच या गैस, या फिर वायरस/ पेट का फ्लू हो सकता है. लेकिन कुछ लक्षण ऐसे भी होते हैं जो किसी गंभीर बीमारी का संकेत होते हैं. हम आज आपको उन्हीं के बारे में बताने जा रहे हैं कि पेट के अलग-अलग हिस्सों में हो रहा दर्द किस बीमारी या समस्या का संकेत है. 

1. हीटबर्न: पेट में जलन जैसा महसूस हो तो

अगर आपको पेट में जलने जैसा महसूस हो रहा है तो ये बहुत ऑयली खाना खाने के बाद फील हो सकता है. न्यू यॉर्क में मोंटेफियोर मेडिकल सेंटर में एक गैस्ट्रोएंटरोलॉजिस्ट, लॉरेंस जे ब्रांट, एमडी कहते हैं, इसमें कीवर्ड 'बर्निंग' है. इसमें आमतौर पर आपके मुंह में कड़वा स्वाद भी आता है. ये एक तरह से एसिड रिफ्लक्स होता है. ये एसिडिक मिक्सचर आपके फूड पाइप और गले में अपना रास्ता बनाता है, जिससे जलन होती है. कभी-कभी ये हो तो आम है. लेकिन क्रोनिक हार्टबर्न - जिसे एसिड रिफ्लक्स या गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज (जीईआरडी) के रूप में जाना जाता है, कई गंभीर समस्याओं को जन्म दे सकता है. 

2. अल्सर: हल्का जलन वाला दर्द, अक्सर पेट के ऊपरी हिस्से में

अगर आपको पेट के ऊपरी हिस्से में जलन महसूस हो रही है और दर्द हो रहा है तो ये पेट के अल्सर का संकेत हो सकता है. इसके लक्षण में सूजन, डकार, खराब भूख और वजन घटना शामिल है. खाने या एंटासिड लेने से अक्सर इस दर्द से राहत मिल जाती है. पेट का अल्सर पेट की परत या छोटी आंत के ऊपरी हिस्से में होने वाले  घाव होते हैं. आपको अगर जी मिचलाना, उल्टी आना, मल में खून आना, सीने में दर्द या पीठ दर्द जैसे लक्षण दिख रहे हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए. 

3. एपेंडिसाइटिस: पेट के निचले दाहिने हिस्से में तेज दर्द

अगर आपको पेट के निचले दाहिने हिस्से में तेज दर्द हो रहा है तो मायो क्लिनिक के अनुसार, यह एपेंडिसाइटिस हो सकता है. खासकर अगर आपको इसके साथ हल्का बुखार, कब्ज या दस्त और उल्टी हो रही है तो ये इसी के लक्षण हैं. अगर आपको एपेंडिसाइटिस है, तो जब भी आप इधर-उधर घूमते हैं या गहरी सांस लेते हैं, खांसते या छींकते हैं तो दर्द की संभावना बढ़ जाती है. एपेंडिसाइटिस तब होता है जब अपेंडिक्स में सूजन हो जाती है और इन्फेक्शन से ये और भी खतरनाक हो जाता है. ऐसे में समय रहते इसका ट्रीटमेंट जरूरी है. 

4. बाउल सिंड्रोम: पेट के निचले हिस्से में ऐंठन

अगर पेट के निचले हिस्से में ऐंठन महसूस कर रहे हैं या आपको पेट फूलने, गैस बनने के साथ लगातार पेट दर्द हो रहा है तो ये बाउल सिंड्रोम हो सकता है. हालांकि, ये सबसे नॉर्मल दर्द में आता है. ये एक आम गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल बीमारी है जिसे गैस्ट्रोएंटरोलॉजिस्ट देखता है. 

5. पित्त पथरी: नाभि के आसपास बेचैनी

नाभि के आसपास बेचैनी महसूस हो रही है तो ये पित्त पथरी हो सकती है. अगर आप एक महिला हैं और 40 वर्ष से अधिक उम्र की हैं और आपके बच्चे हैं, तो बाकी लोगों की तुलना में आपको ज्यादा परेशानी हो सकती है. एक और बात, पित्त पथरी का सालों साल तक पता नहीं चलता है. 

6. डाइवर्टिक्युलाइटिस: पेट के निचले बाएं हिस्से में अचानक दर्द

अगर पेट के निचले बाएं हिस्से में अचानक दर्द होने लगे और गैस भी बनने लगे, तो यह डाइवर्टिक्युलाइटिस का संकेत हो सकता है. यह सूजन का दूसरा रूप है, जो बड़ी आंत में होती है. डाइवर्टिक्युलाइटिस सीनियर सिटीजन में ज्यादा देखने को मिलती है. यह आमतौर पर बहुत कम फाइबर वाले खाने से होता है. हालांकि, ज्यादातर लोगों में इसके कोई लक्षण नहीं दिखते हैं. लक्षण में आमतौर पर बाईं ओर पेट में दर्द, बुखार, ऐंठन और कब्ज या दस्त शामिल होते हैं.