scorecardresearch

Walk Benefits : हर दिन 15 मिनट चलने से आपकी सेहत में होगा सुधार, इन गंभीर बीमारियों को भी दे सकते हैं मात

अगर आप चलते-फिरते नहीं हैं, तो आपका मोटापा बढ़ता है और इसके कारण आप कई बीमारियों का शिकार हो सकते हैं. अगर आपको किसी गंभीर बीमारी से छुटकारा पाना है तो आपका वॉक करना बेहद जरूरी है.

चलने से आपकी सेहत में होगा सुधार चलने से आपकी सेहत में होगा सुधार
हाइलाइट्स
  • वॉक करने से आपकी सेहत में होता है सुधार

  • गंभीर बीमारी से भी मिलता है छुटकारा

आप जितना एक्टिव रहते हैं आपकी सेहत भी उतनी ही अच्छी रहती है. एक्टिव रहने का सबसे अच्छा तरीका है सुबह-शाम एक-एक बार वॉक करना. वॉक करने से आप आपकी हेल्थ में हर तरह से सुधार आता है. आपका मेटाबॉलिज्म भी अच्छा होता है. अगर आपको किसी गंभीर बीमारी से छुटकारा पाना है तो आपको 8 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में वॉक करनी चाहिए, इससे आपको जल्द से जल्द बीमारी से निजात मिलेगी. 

इन दिनों हम सभी लोग अपनी-अपनी व्यस्त लाइफ में चलना पसंद नहीं करते. हर जगह जाने के लिए हमें गाड़ी चाहिए होती है. या कुछ मंगाना हो तो ऑनलाइन मंगा सकते हैं लेकिन, इसका सीधा असर हमारी हेल्थ में पड़ता है. इससे हमें कई तरह की शारीरिक परेशानी हो सकती हैं. अगर आप चलते-फिरते नहीं हैं, तो आपका मोटापा बढ़ता है और इसके कारण आप कई बीमारियों का शिकार बनते हैं. 

चलना सेहत के लिए बेहद जरूरी

क्या आपको मालूम है कि आप जितना ज्यादा चलते हैं, आपकी उतनी ही गंभीर बीमारी ठीक होती है. चलिए आपको बताते हैं, कितना चलने से कौन सी बीमारी को मात दे सकते हैं आप. 

10 मिनट चलने के फायदे - अगर आपको ज्यादा गंभीर बीमारी नहीं है या आप केवल फीट रहने के लिए वॉक कर रहे हैं तो 10 मिनट चलना भी आपके लिए फायदेमंद होता है. इससे आपक शुगर कंट्रोल में रहता है. 

20 मिनट चलने के फायदे - अगर आप सुबह-शाम 20 से 25 मिनट पैदल चलने की आदत डाल लेते हैं तो इसका आपके स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. इससे आपका वजन कम होगा और इससे आपको एनर्जी मिलेगी. इसके साथ ही सुबह और शाम टहलने से 3500 कैलोरी बर्न होती है. 

40 मिनट चलने के फायदे - अगर आप रोजाना कम से कम 40 मिनट पैदल चलते हैं तो इससे ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है. इससे आपके ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है. हार्ट से जुड़ी बीमारी भी कम होने लगती हैं. 

50 मिनट चलने के फायदे- अगर आपको पतला होना है और जल्द से जल्द वजन कम करना है तो आपको स्पीड में 50 मिनट हर दिन चलना होगा. क्योंकि आप जितना चलते हैं आपका वजन भी उतना ही कंट्रोल में रहता है. 

60 मिनट चलने के फायदे- चलने से केवल शारीरिक ही नहीं मानसिक तनाव भी कम होता है. इससे आपके स्ट्रेस लेवल में गिरावट आती है और आप शांत रहते हैं. अगर आपके परिवार में किसी को अल्जाइमर और डिमेंशिया है तो आपको उसे कम से कम एक घंटे चलने की सलाह देनी चाहिए. 

ये भी पढ़ें :