scorecardresearch

रोजाना इतने कदम चलने से नहीं पड़ेगा दिल का दौरा, रिसर्च ने किया दावा

दिल और रक्त धमनियों की बीमारियों को कार्डियोवैस्कुलर डिजीज कहा जाता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, बीमारियों के इस समूह में हार्ट अटैक और स्ट्रोक सबसे खतरनाक हैं. लेकिन रोजाना वॉक करने से आपको दिल की बहुत सारी बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है.

रोजाना इतने कदम चलने से नहीं पड़ेगा दिल का दौरा, रिसर्च ने किया दावा रोजाना इतने कदम चलने से नहीं पड़ेगा दिल का दौरा, रिसर्च ने किया दावा
हाइलाइट्स
  • हर हजार कदम पर मिलेगा फायदा

  • दिल के दौरे से बचाएगा पैदल चलना

रोजाना वॉक करना आपकी सेहत के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दिल के दौरे को दूर रखने के लिए आपको रोजाना कितने कदम चलना चाहिए. फिटनेस एक्सपर्ट्स की मानें तो रोजाना 10 हजार कदम चलना आपकी सेहत के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है. यहां तक की ऐसा करने से आपको दिल का दौरा पड़ने के संभावना भी काफी कम हो जाती है. हाल ही में हुए एक अध्ययन में पता चला है कि 60 साल के ज्यादा उम्र के लोगों के लिए केवल 6 हजार से 9 हजार कदम चलना ही काफी है.
 
हाल ही में जनरल 'सर्कुलेशन' में प्रकाशित, एक रिपोर्ट में ऐसा कहा गया है. इसने अमेरिका और 42 अन्य देशों में 20,000 से अधिक लोगों के डेटा का विश्लेषण किया.
 
हर हजार कदम पर मिलेगा फायदा
अध्ययन के अनुसार आप 6,000 कदम के बाद जितनी बार 1000 कदम ज्यादा चलेंगे, आपको उतना ज्यादा फायदा मिलेगा. जो लोग दिनभर में सिर्फ 2-3 हजार कदम चलते हैं, उन्हें 6 हजार या उससे ज्यादा कदम चलकर बड़ा रिजल्ट देखने को मिल सकता है.
 
दिल के दौरे से बचाएगा पैदल चलना
अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन जर्नल में छपी एक रिसर्च से पता चलता है कि रोजाना पर्याप्त कदम चलने से दिल की कई सारी बीमारियों से छुटकारा मिलता है. जिसका सबसे ज्यादा फायदा बुजुर्गों को मिलता है. वॉकिंग से बुढ़ापे में होने वाले हार्ट अटैक व स्ट्रोक से बचाव किया जा सकता है.
 
पैदल चलने के ये हैं फायदे
1. जब आप हाई पेस पर वॉक करते हैं तो आपकी तेजी से कैलोरी बर्न होती है, जिससे आप पतले होते हैं.
2. इससे आपका ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल रहता है.
3. हड्डियों के जोड़ मजबूत रहते हैं.
4. इम्यून सिस्टम सही काम करता है.
5. वॉक करने से हमेशा एनर्जी बनी रहती है.
6. मूड अच्छा रहता है.