scorecardresearch

सोडियम की कमी बन सकती है गंभीर बीमारियों की वजह, जानें लक्षण और इलाज

हाइपोनेट्रेमिया की गंभीर समस्या होने पर मरीज, विकलांग हो जाता है कई मामलों में तो मरीज की मौत भी हो जाती है. शरीर में सोडियम की कमी से दिमाग कमजोर हो जाता है, हमेशा सिर दर्द रहता है, मन में अक्सर उलझन रहती है. इसके अलावा थकान महसूस होती है.

hyponatremia belongs to neurology hyponatremia belongs to neurology
हाइलाइट्स
  • शरीर में सोडियम की कमी से दिमाग कमजोर हो जाता है

  • ये आपकी जान के लिए भी खतरा बन सकता है

Low blood sodium in adults: ज्यादा नमक खाने से होने वाली बीमारियों के बारें में हमेशा बातें होती हैं.. लेकिन क्या आप जानते हैं शरीर में सोडियम की कमी की वजह आपकी जान ले सकती है.  शरीर में सोडियम की कमी से कई तरह की बीमारियां भी हो सकती हैं. दरअसल जब शरीर में द्रव की मात्रा बहुत ज्यादा या कम हो जाती तो शरीर के खून में सोडियम की मात्रा बहुत कम हो जाती है, और सोडियम की इस कमी से दिमाग पर बहुत बुरा असर पड़ता है.  बता दें कि सोडियम एक इलेक्ट्रोलाइट है जो शरीर की हर कोशिका में पानी को कंट्रोल करता है, शरीर में सोडियम की कमी को हाइपोनैट्रीमिया भी कहा जाता है. 

सोडियम की कमी से क्या होता है?

हेल्थ लाइन के मुताबिक खून में सोडियम की कमी होने से शरीर में पानी का लेवल बढ़ने लगता है  जिससे शरीर में सूजन हो जाती है, इससे कई  तरह की परेशानियां हो सकती हैं. ये आपकी जान के लिए भी खतरा बन सकता है. सोडियम की गंभीर कमी कई बार मरीज को कोमा में डाल देता है.  कोमा से दिमाग में सूजन आ जाती है और इसका असर याददाशत पर पड़ता है. इसके अलावा कई तरह की दिमागी बीमारी होती है. 

सोडियम कमी के लक्षण क्या है?

शरीर में सोडियम की कमी से दिमाग कमजोर हो जाता है, हमेशा सिर दर्द रहता है, मन में अक्सर उलझन रहती है. इसके अलावा थकान महसूस होती है. चिड़चिड़ापन और भूलने की बीमारी भी पैदा हो जाती है. खून में सोडियम की कमी की वजह से बेचैनी महसूस होती है. सोडियम की कमी से पेट खराब होने के साथ मतली, उल्टी और पेट दर्द भी होता है. कई बार मरीज बेहोश भी हो जाता है. 

सोडियम की कमी को पूरा करें

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक, एक वयस्क को हर दिन  5 ग्राम नमक की जरूरत होती है. जिसमें  2 ग्राम सोडियम होना चाहिए. दोनों  का ज्यादा या कम होना खतरनाक होता है.  कमी होने पर नमक का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है.  रोगी के बोहश हो जाने पर डॉक्टर ड्रिप से रोगी को सोडियम देता है.