scorecardresearch

Explainer: हेल्थ कार्ड से कैसे होगा आपको फायदा, जानिए

दिल्ली सरकार ने हमेशा से ही स्वास्थ्य और शिक्षा को विशेष महत्व दिया है. वहीं पिछले दो सालों में जिस तरह से कोराना महामारी ने पूरे हेल्थ स्ट्रकचर को हिला कर रख दिया. ऐसे में सरकार के ऊपर यह जिम्मेदारी बनती है कि वो इसका निवारण निकालने और स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए प्रयास करे. बुधवार से दिल्ली का बजट सत्र शुरू हो रहा है.

Arvind kejriwal Arvind kejriwal
हाइलाइट्स
  • महिलाओं के लिए विशेष क्लीनिक

  • स्वास्थ्य और शिक्षा को विशेष महत्व

दिल्ली सरकार ने हमेशा से ही स्वास्थ्य और शिक्षा को विशेष महत्व दिया है. वहीं पिछले दो सालों में जिस तरह से कोराना महामारी ने पूरे हेल्थ स्ट्रकचर को हिला कर रख दिया. ऐसे में सरकार के ऊपर यह जिम्मेदारी बनती है कि वो इसका निवारण निकालने और स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए प्रयास करे. बुधवार से दिल्ली का बजट सत्र शुरू हो रहा है. उम्मीद है कि इस दौरान सरकार स्वास्थ्य के तीनों क्षेत्र को मजबूत बनाने पर जोर दे सकती है, जिसमें अस्पतालों व स्वास्थ्य सेवाओं में इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाना, महामारी के लिए इमरजेंसी फंड और लोगों को स्मार्ट हेल्थ कार्ड उपलब्ध करवाना शामिल है.

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने खुद दिल्लीवासियों को स्मार्ट हेल्थ कार्ड उपलब्ध करवाने को लेकर जानकारी दी थी. सरकार का दावा है कि उनके द्वारा प्रस्तुत किया गया हेल्थ सिस्टम देश में अपनी तरह का इकलौता हेल्थ सिस्टम होगा.

क्या कुछ है तैयारियां?
हेल्थ कार्ड में मरीज से संबंधित पूरी जानकारी उपलब्ध होती है. इसमें मरीज के टेस्ट, दवाईयों से संबंधित सभी जानकारी मौजूद होगी, जिसके बाद मरीज को अपने साथ किसी भी तरह की पेपर फाइल बनाकर रखने की जरूरत नहीं होगी. हेल्थ कार्ड जारी करने को लेकर सभी जरूरी काम किए जा चुके हैं. स्वास्थ्य विभाग से जुड़े सूत्रों के मुताबिक इस कार्ड के लिए वेंडर से लेकर फाइनेंस विड तक सभी कार्यों को पूरा कर लिया गया है. इसके टेक्निकल एनालिसेस, स्पष्टीकरण आदि को भी अप्रूवल मिल चुका है.

महिलाओं के लिए विशेष क्लीनिक
इसके अलावा महिलाओं के स्वास्थ को ध्यान में रखते हुए विशेष मोहल्ला क्लीनिक शुरू किए जाएंगे. इससे खासतौर पर गरीब महिलाओं को फायदा मिलेगा क्योंकि महिलाएं अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक नहीं होती और कोई दिक्कत होने पर अस्पताल जाने से कतराती हैं. इसके तहत दिल्ली सरकार ने पहले चरण में 100 विशेष मोहल्ला क्लीनिक शुरू करने की योजना रखी है. इस क्लीनिक में हमेशा स्त्री रोग विशेषज्ञ महिला डॉक्टर मौजूद रहेगी जिससे महिला खुलकर अपनी बातें कह पाएंगी. इसके साथ ही उन्हें घर के नजदीक इलाज मिल सकेगा. हर वार्ड में कम से कम एक मोहल्ला क्लिनिक होगा.

ये भी पढ़ें: