scorecardresearch

World Cancer Day : इन आदतों से बढ़ रहा कैंसर का खतरा, कहीं आपके रूटीन में तो नहीं शामिल

हर साल लोगों को कैंसर के प्रति जागरूक करने के लिए 4 फरवरी को वर्ल्ड कैंसर डे मनाया जाता है. हम यहां पर आपको बता रहे कि किन आदतों के कारण कैंसर होने का खतरा बढ़ रहा है.

World Cancer Day World Cancer Day
हाइलाइट्स
  • मोटापा के चलते कैंसर होने का रिस्क बढ़ा है

  • ज्यादा धूप में रहने से भी हो सकता है कैंसर

हर साल 4 फरवरी को वर्ल्ड कैंसर डे मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को कैंसर के प्रति जागरूक करना है. रिपोर्ट्स के मुताबिक हर साल कई लोगों की मौत किसी ना किसी कैंसर के कारण हो रहा है. कैंसर का खतरा इस कदर बढ़ गया है कि ये महामारी जैसा बनता जा रहा है. कैंसर होने का कोई एक कारण तो नहीं है, लेकिन कई हमारी आदतें होती है जो काफी हद तक कैंसर के लिए जिम्मेदार होती है. जिनके बारें में हम यहां पर बता रहे हैं. आइये जानते उन आदतों के बारे में जिन पर हम कभी ध्यान नहीं देते हैं. 

फिजिकल एक्टिविटी का कम होना
लोगों के लाइफस्टाइल से आजकल फिजिकल एक्टिविटी काफी कम हो गई है. जिसके कारण फेफड़े और दूसरे कैंसर होने का खतरा बढ़ता जा रहा है. हो सके तो रोजाना कम से कम 30 मिनट तक फिजिकल एक्टिविटी जरूर करें. इससे आपकी सेहत तो अच्छी तो रहेगी साथ ही कैंसर होने का खतरा भी कम होगा. 

मोटापा
पिछले कुछ वर्षों में मोटापा के चलते कैंसर होने का रिस्क बढ़ा है. रिपोर्ट्स के मुताबिक ब्रेस्ट कैंसर, रेक्टल कैंसर, आंत का कैंसर, पैंक्रियाटिक कैंसर, किडनी कैंसर के शिकार मरीज मोटापे से ग्रस्त हैं. 

गलत खानपान
गलत खानपान के कारण भी कैंसर होने का खतरा बना रहता है. वह लोग ज्यादा तला-भुना और पैकेज्ड फूड खाना पसंद करते हैं. अगर आपको कैंसर का रिस्क कम करना है तो डाइट उनकी जगह पर हरी सब्जियां, अनाज, बींस को शामिल करें. इसके साथ ही अपनी डाइट में मीट और रेड मीट भी शामिल करें. 

ड्रिंकिंग और स्मोकिंग
कैंसर होने का सबसे बड़ा कारण अल्कोहल ड्रिंकिंग और स्मोकिंग सबसे बड़ा कारण होता है. इन आदतों के कारण न केवल आप अपने शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं बल्कि आसपास के लोगों को भी नुकसान पहुंचाते हैं. 

ज्यादा धूप में रहने से भी हो सकता है कैंसर
एक रिपोर्ट के मुताबिक अगर आप जरूरत से ज्यादा धूप में रहते हैं तो स्किन का कैंसर होने का खतरा रहता है. इसके साथ ही आपको टैनिंग और सनबर्न भी हो सकता है. अगर आपको धूप में जाना हो तो कुछ सावधानियां अपना सकते हैं, जैसे- सनस्क्रीन लगाएं, छाता साथ लेकर जाएं, सीधे धूप में न बैठें.