scorecardresearch

World Heart Day 2022: रोजाना 3 KM की वॉक, ऑयली फूड से तौबा और 8 घंटे की नींद, दिल की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

World Heart Day: नियामित रूप से वॉक और एक्सरसाइज करने से दिल की सेहत दुरूस्त रहती है और मांसपेशियां मजबूत रहती है. यहां ऐसी कुछ जरूरी बातों का जिक्र किया गया है जिन्हें ध्यान में रखकर दिल की सेहत को दुरुस्त रखा जा सकता है.

World Heart Day 2022 World Heart Day 2022
हाइलाइट्स
  • ऐसे करें दिल की दिक्कतों को दूर

  • नहीं पड़ेगा दिल का दौरा

World Heart Day: हर साल 29 सितंबर को विश्व ह्रदय दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मकसद दिल की सेहत के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाना है. बॉडी को फिट और हेल्दी रखने के लिए दिल का स्वस्थ रहना भी जरूरी है. विश्व ह्रदय दिवस एक अवसर है, जब आप अपनी भागदौड़ भरी जिंदगी में कुछ देर ठहरें और सोचें कि कैसे आप अपने दिल का ख्याल रख सकते हैं. यहां कुछ ऐसे ही टिप्स हैं जो दिल की सेहत को बढ़ाने में मददगार हैं. 

हर दिन करें 3 से 4 किलोमीटर वॉक

अगर आप किसी तरह का शारीरिक श्रम नहीं करते हैं, शरीर को हिलाते-डुलाते नहीं हैं तो भी दिल का दौरा पड़ने की संभावना रहती है. विशेषज्ञों के अनुसार, हर दिन पैदल चलने से कई तरह की बीमारियों से बचाव के अलावा दिल को भी मजबूती मिलती है. हर दिन चार किमी तेज पैदल चलें. यह इतनी तेज होनी चाहिए कि आप 30 से 35 मिनट में चार किमी कवर कर सकें. इसमें आपकी हार्ट रेट कम से कम सामान्य से डेढ़ गुनी होनी चाहिए. इससे पूरा कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम स्वस्थ रहेगा. मेडिकल जर्नल द लैंसेट में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, रोजाना 20 मिनट पैदल चलने से बिगड़े हुए ग्लूकोज के स्तर को ठीक किया जा सकता है, साथ ही दिल की बीमारियों से भी बचा जा सकता है.

तली भुनी चीजों से बनाएं दूरी

अधिक मात्रा में ऑयली फूड्स का सेवन करने से हार्ट डिजीज होने का खतरा रहता है. तली हुई और मीठी चीजों को भले ही पूरी तरह अवॉइड न करें, लेकिन कम जरूर करें. अगर आपने एक दिन कोई मिठाई खा ली है तो फिर कोशिश करें कि कम से कम एक सप्ताह तक और कोई मीठी चीज न खाएं या चाय में चीनी की मात्रा कम करके उसकी भरपाई करें. आमतौर पर हार्ट का अस्वस्थ होने की शुरुआत हाई कोलेस्ट्रॉल से होती है.

हरी सब्जियों का सेवन जरूरी

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक दिल को मजबूत बनाए रखने के लिए हरी सब्जियों का सेवन करना जरूरी है. पालक, ब्रोकली, गोभी जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों में पर्याप्त मात्रा में पोषण तत्व मौजूद होते हैं हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल जैसी दिल की बीमारियों को दूर रखने में मदद करते हैं. हरी सब्जियां शरीर को पोषक तत्व प्रदान कर, उन्हें बीमारियों से बचाने में मदद करती हैं.  आज के बिजी लाइफ में हार्ट को हेल्दी रखने के लिए हरी सब्जियों का सेवन करना बहुत ही जरूरी है. 

धूम्रपान से कर लें तौबा

दिल को सेहतमंद बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप अपनी बुरी आदतों को छोड़ दें. धूम्रपान पूरी तरह छोड़ दें. धूम्रपान न केवल हृदय की तरफ ऑक्सीजन के प्रवाह को कम करता है बल्कि आपकी हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर को भी बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है. इससे धमनियों में वसा के जमा होने की आशंका और भी बढ़ जाती है. इसी तरह अल्कोहल का कम से कम सेवन करें. छोड़ देंगे तो आपके लिए सबसे बेहतर रहेगा.

रात में अच्छी नींद लें

हेल्दी हार्ट के लिए जरूरी है कि आप अपनी नींद से समझौता ना करें. शोधकर्ताओं का कहना है कि अगर हर व्यक्ति पर्याप्त नींद ले तो दिल से जुड़ी सभी तरह की समस्याओं से बचा जा सकता है. 8 घंटे तक सोना अच्छी नींद में शामिल है. रोजाना रात को कम से कम 7 घंटे सोएं, 8 घंटे सोएंगे तो और बेहतर रहेगा. जल्दी सोएं और जल्दी उठें. रात 10 से सुबह 6 बजे तक सोने का आदर्श समय है. इससे शरीर नाइट साइकिल में बेहतर आराम कर सकेगा. दिल को भी पूरा आराम मिलेगा.