scorecardresearch

Wound Healing Device: चोट पर बार-बार पट्टी करने की नहीं पड़ेगी जरूरत, AIIMS के इस डिवाइस से घाव भी भरेंगे जल्दी   

ये डिवाइस तेजी से घाव को ठीक करता है. इसमें लगाई गई प्रत्येक ड्रेसिंग पांच दिनों तक चल सकती है. इससे बार-बार ड्रेसिंग बदलने का बोझ काफी कम हो जाता है. इसे घर में भी रखा जा सकता है.

Wound healing Wound healing
हाइलाइट्स
  • अच्छे ट्रीटमेंट के लिए कॉम्बिनेशन थेरेपी 

  • डिवाइस का हुआ सफल परीक्षण

कोई चोट कभी-कभी इतनी गहरी होती है कि उसके घाव भरने में बहुत समय लग जाते हैं. लेकिन अब इन घावों को जल्दी भरा जा सकेगा. इसके लिए ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (AIIMS) ने अपने स्कूल ऑफ इंटरनेशनल बायोडिजाइन के सहयोग से, घाव भरने वाला डिवाइस बनाया है. इसकी मदद से तेजी से घाव ठीक किया जा सकेगा. साथ ही और बड़े घावों में इंफेक्शन के जोखिम को कम किया जा सकेगा.

डिवाइस का हुआ सफल परीक्षण

एम्स ट्रॉमा सेंटर की प्रोफेसर सुषमा सागर ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि बैटरी से चलने वाले डिवाइस के दो सफल ट्रायल किए गए हैं. इसमें पिछले दो सैलून में ट्रॉमा सेंटर में भर्ती 100 से अधिक मरीज शामिल थे. इन ट्रायल में दिखाया गया कि ये डिवाइस आसानी से बड़े घावों को ठीक कर पा रहा है. ये वो घाव थे जो जलन, डायबिटीज या पुरानी किसी बीमारी के कारण हुए थे. 

अच्छे ट्रीटमेंट के लिए कॉम्बिनेशन थेरेपी 

यह नया डिवाइस बड़े घावों से जुड़ी चुनौतियों को प्रभावी ढंग से निपटता है. इसके लिए नेगेटिव प्रेशर और ऑक्सीजन डिलीवरी सहित एक कॉम्बिनेशन थेरेपी को ध्यान में रखकर इलाज किया जाता है. एक्सयूडेट को हटाकर, एडिमा को कम करके और vascularity को बढ़ाकर, यह घाव को जल्दी सिकोड़ता और हेल्दी टिश्यू के बनने को बढ़ावा देता है. इन सभी की वजह से तेजी से घाव भरते हैं. इसके अलावा, घाव तक पहुंचाई गई ऑक्सीजन की रेगुलेटेड डोज माइक्रोबियल इंफेक्शन को कम करने में मदद करती है. 

कैसे करता है ये डिवाइस काम?

डॉ. सुषमा सागर ने डिवाइस के वर्किंग मैकेनिज्म के बारे में विस्तार से बताया. उन्होंने बताया कि कैसे स्वास्थ्यकर्मी घाव के आकार को फिट करने के लिए फोम ड्रेसिंग को कस्टमाइज करते हैं, इसे एक फिल्म के साथ सील करते हैं, और मशीन से जुड़ी एक छलनी जैसी ट्यूब जोड़ते हैं. यह सेटअप नेगेटिव प्रेशर बनाता है, जिससे डिस्चार्ज/एक्सयूडेट को हटाने में सुविधा होती है. वहीं एक अलग ट्यूब घाव में ऑक्सीजन पहुंचाती है और इंफेक्शन को कम करने में मदद करती है. 

इतना ही नहीं, नई ब्लड वेसल के बनने को भी बढ़ावा देती है. इस तरह का डिवाइस न केवल ट्रीटमेंट में तेजी लाता है बल्कि बार-बार ड्रेसिंग बदलने की जरूरत को भी कम करता है. जिससे रोगियों और देखभाल करने वालों को समान रूप से राहत मिलती है.

5 दिन तक चलेगी एक पट्टी 

बता दें, डिवाइस के साथ लगाई गई प्रत्येक ड्रेसिंग पांच दिनों तक चल सकती है. इससे बार-बार ड्रेसिंग बदलने का बोझ काफी कम हो जाता है. इसके अलावा, डिवाइस की सादगी और प्रभावशीलता इसे घर में रखने के लिए उपयुक्त बनाती है.