scorecardresearch

सर्दियों में वर्कआउट करने में आता है आलस...बेड पर लेटे-लेट करें ये 5 एक्सरसाइज बॉडी रहेगी दुरुस्त

सुबह-सुबह उठकर वर्कआउट करना काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. अक्सर लोग गर्मियों में तो नियम के मुताबिक वर्कआउट कर लेते हैं लेकिन सर्दियों में आलस करने लग जाते हैं. अगर आप मार्निंग पर्सन नहीं हैं तो सुबह उठना और एक्सरसाइज करना आपके लिए काफी कठिन हो सकता है.

Representative Image (Source : Unsplash) Representative Image (Source : Unsplash)
हाइलाइट्स
  • बेड पर लेटे हो जाएगी एक्सरसाइज

  • बहुत जल्दी होगी असर

सुबह-सुबह उठकर वर्कआउट करना काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. अक्सर लोग गर्मियों में तो नियम के मुताबिक वर्कआउट कर लेते हैं लेकिन सर्दियों में आलस करने लग जाते हैं. अगर आप मार्निंग पर्सन नहीं हैं तो सुबह उठना और एक्सरसाइज करना आपके लिए काफी कठिन हो सकता है. ऐसे में बिना किसी फिजिकल एक्टिविटी के आपका वजन बेवजह बढ़ता चला जाता है. लेकिन अपनी बॉडी को टोन रखना किसे पसंद नहीं है? आज हम आपको ऐसी एक्सरसाइज बताएंगे, जिन्हें आप बिना किसी वर्कआउट इक्विपमेंट की मदद से कर सकते हैं.

ये एक्सरसाइज करने में इतनी आसान हैं कि आप बेड से बिना उठे ही लेटे-लेटे इन्हें आराम से कर सकते हैं. ये एक्सरसाइज आपकी जांघो और पैरों को मजबूत बनाएंगी.

टांग और जांघ को टोन करने के लिए
जांघों और पैरों को मजबूत बनाने के लिए ये एक्सरसाइज काफी फायदेमंद साबित होगी. इसे करने के लिए सबसे पहले अपने घुटनों को मोड़ लें. इसके बाद पैरों को हिप्स के पास ले आएं और इसी मुद्रा में रिलेक्स करें. इसके बाद दूसरे पैर से इसे ट्राय करें और फिर रिलेक्स करें. इस एक्सरसाइज को आप हर पैर से 10-10 बार ट्राय करें.

टखनों के लिए
यह एक्सरसाइज खासकर उन लोगों के लिए है जिनके टखनों में ढेर सारा फैट जमा होता है. अक्सर मोटे लोगों का वजन ज्यादातर या तो पेट या पैरों पर आता है. इसे करने के लिए सीधा पीठ के बल लेट जाएं. अब इसी आसन में टखनों को आगे और पीछे की तरफ स्ट्रेच करें और 10 तक गिनती गिनें. इसके बाद रिलेक्स मुद्रा में आ जाए.

हिप्स और बैक के लिए 
इसके लिए सबसे पहले टेबल पोज में आते हुए पैरों को एक के बाद एक ऊपर उठाएं. जल्दी रिजल्ट पाना चाहते हैं तो इस पोज को थोड़ी देर होल्ड करके रखें. हालांकि यह आपकी सुविधा पर निर्भर करता है अगर आपसे होल्ड नहीं हो रहा तो रहने दें, जितना आसानी से हो पाए वही करें. 

कमर के लिए
वैसे तो ऊपर दी गई एक्सरसाइज आपकी बैक के लिए भी है, लेकिन यह खासतौर पर उन लोगों के लिए हैं, जिनकी कमर के आसपास की चर्बी बढ़ जाती है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए दीवार की तरफ घूम जाएं और दोनों पैरों को दीवार पर टिका दें. अब इन्हें एक बार दाएं और एक बार बाएं तरफ घुमाएं. अगर शुरुआत में आप पैरों को बहुत नीचे तक नहीं ले जा पा रहे हैं, तो कोई बात नहीं. धीरे-धीरे आप इसे आसानी से करने लग जाएंगे.

कंधो के लिए
इसे करने के लिए आपको अपनी पीठ के बल लेटना होगा. अब अपने हाथों को ऊपर उठाएं और फिर नीचे लेकर आएं. आप चाहें, तो इन्हें उठाकर पीछे भी ले जा सकते हैं. यह एक्सरसाइज न केवल आपके आर्म्स को टोन करती है, बल्कि अगर आपको फ्रोजन शोल्डर की समस्या है, तो इसे भी दूर करने में मदद करती है.