scorecardresearch

Yogi Sarkar 2.0: UP सरकार 2.0 के 100 दिन, जानिए CM Yogi के 10 बड़े फैसले

100 days of Yogi Government 2.0: योगी सरकार 2.0 ने 100 दिन में कई बड़े फैसले लिए. जिसका सीधा संबंध आम जनता से है. इसमें मुफ्त राशन की अवधि बढ़ाने से लेकर धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने तक का फैसला शामिल है.

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (फाइल) यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (फाइल)
हाइलाइट्स
  • योगी सरकार 2.0 के 100 दिन के 10 बड़े फैसले

  • 3 महीने तक बढ़ाया मुफ्त राशन योजना

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने लगातार दूसरी बार प्रचंड जीत हासिल की. मुख्यमंत्री पद की लगातार दूसरी बार शपथ लेकर योगी आदित्यनाथ ने इतिहास रच दिया. योगी आदित्यनाथ के दूसरे कार्यकाल की शुरुआत जोरशोर से हुई. अब योगी सरकार 2.0 के 100 दिन पूरे हो रहे हैं. योगी सरकार के 100 दिन का रिपोर्ट कार्ड क्या है. इस दौरान कौन से फैसले लिए गए. जिनपर प्रदेश के साथ देश की नजर रही. चलिए आपको बताते हैं कि योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल के 100 दिन के 10 बड़े फैसलों के बारे में.

3 महीने बढ़ा मुफ्त राशन योजना-
कोरोना काल में जनता को मुफ्त राशन देने की योजना शुरू की गई थी. यूपी में बीजेपी की जीत में गरीबों के लिए फ्री राशन योजना को अहम रोल माना गया. योगी आदित्यनाथ ने सत्ता में लौटते ही गरीबों के लिए मुफ्त राशन की योजना को तीन महीने के लिए बढ़ा दिया.

30 मिनट लंच ब्रेक का निर्देश-
सरकारी दफ्तरों में कर्मचारियों की लेटलतीफी किसी से छिपी नहीं है. सरकारी दफ्तरों में आम जनता को कोई परेशानी ना हो और काम ठीक समय पर हो, इसलिए योगी आदित्यनाथ की सरकार ने कर्मचारियों और अधिकारियों को समय पर दफ्तर पहुंचने के लिए निर्देश जारी किया. इतना ही नहीं, लंच ब्रेक का समय भी फिक्स कर दिया गया. दफ्तरों में सरकारी कर्मचारी आधे घंटे से ज्यादा का लंच ब्रेक नहीं ले सकते हैं.

माफिया पर नकेल-
योगी सरकार के 100 दिन पूरे हो गए. इस दौरान यूपी पुलिस माफिया को कंट्रोल करने के लिए बड़ ऑपरेशन चलाया है. 100 दिन में पुलिस 525 एनकाउंटर किए हैं. 1034 बदमाश गिरफ्तार किए और मुठभेड़ में 425 बदमाश जख्मी हुए. पुलिस ने एनकाउंटर में 5 बदमाशों को मार गिराया. 100 दिन के एक्शन में पुलिस के 68 जवान जख्मी हुए हैं. 

धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर पर सख्ती- 
महाराष्ट्र में मस्जिदों पर लाउडस्पीकर से अजान को लेकर बयानबाजी शुरू हुई तो यूपी की योगी सरकार एक्शन में आ गई. सरकार ने धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर की आवाज तय मानक के मुताबिक होने के निर्देश जारी किए. पुलिस भी एक्शन में आ गई. लगातर कार्रवाई हुई. प्रदेश भर में धार्मिक स्थलों से लाखों लाउडस्पीकर उतार गए और तय मानक के मुताबिक आवाज कम कराई गई.

40 हजार पुलिस जवानों की भर्ती को मंजूरी-
यूपी कैबिनेट ने पुलिस विभाग में 40 हजार जवानों की भर्ती को मंजूरी दी. इसके तहत पुलिस विभाग में जवानों की भर्ती होगी.

नौकरियों में महिलाओं को प्राथमिकता-
योगी सरकार ने राज्य में हर साल 12 हजार होमगार्ड के जवानों की भर्ती का ऐलान किया. इसमें 20 फीसदी पद महिलाओं के लिए आरक्षित किए गए.

रोजगार को लेकर एक्शन में सरकार-
योगी सरकार ने 100 दिन में रोजगार को लेकर बड़ा कदम उठाया. MSME विभाग के मुताबिक 1.9 लाख इकाइयों को 16 हजार करोड़ रुपए की मदद दी गई. जिससे करीब 4 लाख लोगों को रोजगार मिला. 

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी-
सरकार ने यूपी को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का टारगेट रखा है. हालांकि ये अभी बहुत दूर है. यूपी के लखनऊ में निवेशकों को लाने के लिए सरकार ने ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन किया. जिसमें 80 हजार करोड़ रुपए के निवेश की बात बनी.

किसानों को एक लाख सोलर पंप-
योगी सरकार ने किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया. सरकार ने एक लाख सोलर पंप किसानों को देने का टारगेट रखा है. हालांकि सरकार ये टारगेट 5 साल में पूरा करना चाहती है.

पुरोहित कल्याण बोर्ड-
योगी सरकार ने प्रदेश के बुजुर्ग संतों, पुरोहितों और पुजारियों के लिए एक कल्याण बोर्ड बनाने का निर्देश दिया है.

ये भी पढ़ें: