scorecardresearch

नेताजी ने मिलकर रिकॉर्ड बनाया है! गोवा में 5 साल में 60% नेताओं ने बदली पार्टी, ऐसा अब तक किसी राज्य में नहीं हुआ: ADR रिपोर्ट

एडीआर की रिपोर्ट कहती है कि वर्तमान विधानसभा(2017-2022) में 24 विधायकों ने पार्टी बदली है जो कि कुल विधायकों की संख्या का 60 प्रतिशत है. देश में अब तक ऐसा नहीं हुआ है. ये दिखाता है कि ये जनादेश का सीधा अपमान है.

गोवा में बीजेपी और कांग्रेस ही मुख्य पार्टी हैं गोवा में बीजेपी और कांग्रेस ही मुख्य पार्टी हैं
हाइलाइट्स
  • एडीआर की रिपोर्ट कहती है कि नेताओं ने जनादेश का अपमान किया

  • 40 सीटों वाले गोवा में 5 साल में 24 विधायकों ने पार्टी बदल ली

गोवा में नेताओं ने मिलकर एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है जो अब तक किसी राज्य में नहीं हुआ है. ऐसा हम नहीं एडीआर की रिपोर्ट कह रही है. पिछले 5 सालों में 60% नेताओं ने पार्टी बदल ली है. 40 विधानसभा सीटों वाले राज्य गोवा में पिछले 5 सालों में 24 विधायकों ने पाला बदला है. एडीआर की रिपोर्ट में यह सामने आया है कि ऐसा अब तक पहले किसी राज्य में नहीं हुआ. यह भारतीय लोकतंत्र में अपने आप में एक इतिहास है. बता दें कि इस बार गोवा में 14 फरवरी को मतदान होना है.

नेताओं ने किया जनादेश का अपमान
एडीआर की रिपोर्ट कहती है कि वर्तमान विधानसभा(2017-2022) में 24 विधायकों ने पार्टी बदली है जो कि कुल विधायकों की संख्या का 60 प्रतिशत है. देश में अब तक ऐसा नहीं हुआ है. ये दिखाता है कि ये जनादेश का सीधा अपमान है. अपने स्वार्थ में नेताओं ने नैतिकता और अनुशासन को ताक पर रख दिया है.

रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है कि 24 विधायकों की सूची में विश्वजीत राणे, सुभाष शिरोडकर और दयानंद सोपटे के नाम शामिल नहीं हैं, जिन्होंने 2017 में कांग्रेस विधायकों के रूप में इस्तीफा दे दिया था और अपने टिकट पर चुनाव लड़ने से पहले सत्तारूढ़ बीजेपी में शामिल हो गए थे. 2019 में कांग्रेस के दस विधायक भाजपा में शामिल हो गए थे. इनमें विपक्ष के तत्कालीन नेता चंद्रकांत कावलेकर भी शामिल थे.

टीएमसी और आप की वजह से रोचक हो गया गोवा का चुनाव
गोवा में इस बार विधानसभा चुनाव होने जा रहा है और तृणमूल कांग्रेस और आम आदमी पार्टी की एंट्री से यहां की राजनीति दिलचस्प हो गई है. केजरीवाल और ममता बनर्जी ने यहां पूरी ताकत झोंक दी है. 2017 में हुए विधानसभा चुनाव की बात करें तो 40 सीटों वाले गोवा में कांग्रेस 17 सीट जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी. लेकिन, कांग्रेस सरकार बनाने में नाकाम रही. भाजपा ने 13 सीटें जीती थी. भाजपा ने कुछ निर्दलीय और क्षेत्रीय दलों के साथ गठबंधन कर सरकार बना ली थी. वर्तमान में गोवा में भाजपा की ही सरकार है.