scorecardresearch

जरूरी सूचना: 30 जून तक निपटा लें ये जरूरी काम, नहीं तो हो सकती है परेशानी

अगर आपने अभी तक अपना आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक नहीं करवाया है, या फिर अपना डीमैट अकाउंट का KYC नहीं करवाया है, या फिर राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाया है तो 30 जून से पहले करवा लें.

Aadhar Pan card link Aadhar Pan card link
हाइलाइट्स
  • डी-मैट अकाउंट की KYC करें पूरी

  • राशन कार्ड को आधार से लिंक कराएं

जून महीने की आखिरी तारीख यानी 30 जून तक आपको कई जरूरी काम निपटाने हैं. 30 जून तक आपको आधार-पैन-लिंक करने और डीमैट अकाउंट की KYC न करने पर परेशान होना पड़ सकता है. हम आपको ऐसे तीन कामों के बारे में बताएंगे जो आपको 30 जून से पहले-पहले निपटा लेने चाहिए.

आधार-पैन लिंक करवा लें
अगर आपने अभी तक अपने आधार और पैन कार्ड को लिंक नहीं करवाया है, तो 30 जून से पहले -पहले इसे करवा लें. अगर आप 30 जून या उससे पहले आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करवाते हैं तो आपको 500 रुपए की फीस देनी होगी. वहीं अगर आप 1 जुलाई या उसके बाद लिंक करवाते हैं तो आपको 1000 रुपए फीस देनी होगी. ये काम आप खुद आसानी से  इनकम टैक्स पोर्टल के जरिए कर सकते हैं. इसके अलावा आप आधार सेवा केंद्र जाकर भी ये काम करवा सकते हैं. 

डी-मैट अकाउंट की KYC करें पूरी
अगर आप डी-मैट अकाउंट होल्डर हैं तो 30 जून तक उसकी KYC करनी होगी. अगर आपके डीमैट अकाउंट की KYC नहीं होती है तो आपका डीमैट अकाउंट डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा. जिसकी वजह से आप स्टॉक मार्केट में ट्रेड नहीं कर पाएंगे. अगर कोई व्यक्ति किसी कंपनी का शेयर खरीद भी लेता है तो ये शेयर्स अकाउंट तक ट्रांसफर नहीं हो सकेंगे. KYC पूरा होने और वेरीफाई होने के बाद ही ये पूरा हो सकेगा.

राशन कार्ड को आधार से लिंक कराएं
अगर आप राशन कार्ड के जरिए सरकारी योजनाओं के तहत कम दामों पर राशन लेते हैं तो जल्द ही अपना राशन कार्ड आधार से लिंक करा लें. राशन कार्ड के जरिए सही लोगों को योजना का लाभ मिले इसलिए सरकार ने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराना जरूरी कर दिया है. दरअसल सरकार राशन कार्ड को आधार से लिंक करके 'वन नेशन वन राशन कार्ड' योजना को सही ढंग से लागू करना चाहती है. इसके साथ ही इस पहल से फर्जीवाड़े पर भी लगाम लगेगी और अपात्र लोग इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे.