scorecardresearch

नोएडा की इस सोसायटी का 210 करोड़ का हुआ बीमा, भूकंप से लेकर डकैती तक सबका मिलेगा हर्जाना

ग्रेटर नोएडा वेस्ट की एक अपार्टमेंट ओनर्स एसोसिएशन ने अपनी पूरी सोसायटी का इंश्योरेंस करवाया है.  210 करोड़ के इस इंश्योरेंस में भूकंप से लेकर फ्लैट में चोरी तक का रिस्क कवर है.  बड़ी बात ये कि इसके लिए एक फ्लैट मालिक को एक साल में सिर्फ 50-60 रुपए देने होंगे

Galaxy North Revenue Galaxy North Revenue
हाइलाइट्स
  • ये इंश्योरेंस में 210 करोड़ रुपए का है

  • इसका सालाना प्रीमियम 5 लाख 46 हज़ार के आसपास रहेगा

आपने लाइफ इंश्योरेंस, कार इंश्योरेंस,हेल्थ इंश्योरेंस के बारे में जरूर सुना होगा, मगर सोसायटी इंश्योरेंस के बारे में शायद आपने नहीं सुना होगा. लेकिन ग्रेटर नोएडा वेस्ट की गौर सिटी के गैलेक्सी नॉर्थ रेवेन्यू में एओए ने  ऐसी ही एक अनोखी पहल की है. एओए ने अपनी पूरी सोसायटी का ही इंश्योरेंस करवा लिया है. 

इस सिलसिले में एओए के प्रेसीडेंट सुजीत चौबे ने बताया कि ये इंश्योरेंस में 210 करोड़ रुपए का है. इसका सालाना प्रीमियम 5 लाख 46 हज़ार के आसपास रहेगा. इस सोसायटी में 815 फ्लैटस हैं. दिलचस्प बात ये है कि हर फ्लैट की खरीदारी पर इस प्रीमियम का खर्च प्रति साल 55 से ₹60 के बीच होगा. 

एओए के प्रेसीडेंट सुजीत चौबे बताते हैं कि ये इंश्योरेंस में 210 करोड़ रुपए का है. इसका सालाना प्रीमियम 5 लाख 46 हज़ार के आसपास रहेगा. इस सोसायटी में 815 फ्लैट हैं.  हर फ्लैट बायर पर इस प्रीमियम का खर्च प्रति साल 55 से ₹60 के बीच होगा. 

इस इंश्योरेंस से एक फ्लैट बॉयर पर सलाना सिर्फ 50-55 रुपए का खर्च आएगा. सोसाइटी के लोगों का कहना है कि इसके पहले व्यवस्था जब बिल्डर के हाथ में थी कई बार छोटी-छोटी दिक्कतों के ठीक होने में भी लंबा इंतजार करना पड़ता था. यहां रहने वाले अमित शुक्ला ने बताया कि एक बार एक लिफ्ट खराब हुई तो बिल्डर ने पहले यह देखने की कोशिश की लिफ्ट किसकी वजह से खराब हुई उसके बाद उस बायर पर पेनल्टी लगाई गई फिर उसे ठीक करवाया गया. इस चक्कर में लगभग 15 दिन तक लिफ्ट बंद रही.  इंश्योरेंस हो जाने से ऐसी समस्या नहीं होगी. 

  •  210 करोड़ के  इस इंश्योरेंस से ये छोटी -बड़ी समस्यायें कवर होंगी
  • आग लगने के कारण जानमाल का नुकसान होना. 
  • प्राकृतिक आपदा जैसे भूकंप, बाढ़ या सुनामी से नुकसान.
  • पेड़,वाहन  के गिरने से होने वाला नुकसान
  • पानी से संबंधित दिक्कतें जैसे पानी के टैंक का फटना
  • लिफ्ट्स या एक्सीलरेटर में तकनीकी दिक्कत आना
  •  फ्लैट में चोरी या डकैती होने पर नुकसान होना भी सोसाइटी इंश्योरेंस में शामिल है

सोसायटी की इस पहल से यहां के रहने वाले लोगों को बेहद आराम मिलेगा. इसी को देखते हुए नोएडा की कुछ और सोसाइटी ने भी इस इंश्योरेंस पर काम करना शुरू कर दिया है.