scorecardresearch

Delhi NCR Rain: दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश के बाद बदला मौसम, मानसून अब ज्यादा दूर नहीं

Delhi ncr weather update: दिल्ली और एनसीआर के कई इलाकों में बारिश ने दस्तक दी जिससे लोगों को गर्मी से बड़ी राहत मिली है. शुक्रवार की सुबह दिल्ली-नोएडा के कई इलाकों में झमाझम बारिश से मौसम सुहावना हो गया है.

दिल्ली-एनसीआर में बारिश दिल्ली-एनसीआर में बारिश
हाइलाइट्स
  • दिल्ली एनसीआर में बदला मौसम

  • कई इलाकों में हुई झमाझम बारिश

दिल्ली-एनसीआर में हुई झमाझम बारिश के बाद मौसम सुहावना हो गया है. मई महीने में सबसे ज्यादा लू का कहर झेलने वाली राजधानी के लोगों को आने वाले दिनों में गर्मी से राहत मिलती दिख रही है. शुक्रवार की सुबह की शुरुआत झमाझम बारिश के साथ हुई है.

दिल्ली एनसीआर में आज सुहाना रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी शुक्रवार को अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. यह लगातार दूसरा दिन है जब दिल्ली-एनसीआर में दिन की शुरुआत बारिश के साथ हुई है. मौसम विभाग ने 21 जून तक तेज हवाओं के साथ बारिश होने का अनुमान जताया है.

आईएमडी ने जारी किया ‘येलो अलर्ट'

16 से 29 जून तक देश में कही भी हीटवेव की संभावना नहीं है. दक्षिण पश्चिम मानसून के मध्य और पूर्वी भारत की ओर बढ़ने के कारण देश के सभी हिस्सों में लू की स्थिति में कमी आई है. अगले एक सप्ताह में, उत्तर पश्चिमी भारत के अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री की गिरावट आने की संभावना है. आईएमडी ने अगले 5 दिनों में हल्की बारिश की चेतावनी के साथ ‘येलो अलर्ट' जारी किया है. दिल्ली में मानसून 27 जून तक आ सकता है.

इस बार दिल्ली में बनी लू की स्थिति
राजधानी दिल्ली के लोगों ने बीते दस साल में इस बार सबसे ज्यादा गर्मी झेली. मई के महीने में 27 दिन ऐसे रहे जब पारा 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा. आमतौर पर मार्च से लेकर जून के महीने तक दिल्ली और आसपास के इलाकों में नियमित अंतराल पर पश्चिमी विक्षोभों की सक्रियता का असर दिखाई पड़ता है. मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के 23 जून से 29 जून के बीच मध्य भारत के शेष हिस्सों और उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में पहुंचने की संभावना है.