scorecardresearch

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में चिलचिलाती गर्मी से मिली राहत, जानें आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम

delhi ncr weather update: बुधवार-बृहस्पतिवार की आधी रात को दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बारिश होने से गर्मी की मार झेल रहे दिल्ली-एनसीआर के लोगों को अब राहत मिलने की आस है.

Delhi Ncr weather Delhi Ncr weather
हाइलाइट्स
  • आंधी-बारिश से तेज गर्मी से मिली राहत

  • दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बारिश

दिल्ली एनसीआर के लोगों को अब भीषण गर्मी से राहत मिलने के आसार दिख रहे हैं. बुधवार का रात दिल्ली के कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई. आज भी दिल्ली के कई इलाकों में बारिश की संभावना है. प्री मानसून के चलते अगले पांच दिनों में अधिकतम तापमान में सात डिग्री तक की गिरावट आने के आसार हैं. मौसम विभाग के अनुसार इस पूरे सप्ताह में चिलचिलाती धूप से बड़ी राहत मिलने की संभावना है.

आंधी-बारिश से तेज गर्मी से मिली राहत
मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में 16 जून को गरज और चमक के साथ हल्की बारिश की संभावना है. 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज झोंकेदार हवाएं चलने की भी संभावना है. मौसम में आए इस बदलाव से लोगों को गर्मी से राहत तो मिली लेकिन कई हिस्सों में गुल हुई बिजली की वजह से उन्हें परेशानी भी हुई. मौसम विभाग के अनुसार, 16 जून-22 जून के दौरान देश के किसी भी हिस्से में लू की संभावना नहीं के बराबर है.

इस बार दिल्ली वालों ने झेली ज्यादा गर्मी
राजधानी दिल्ली के लोगों ने बीते दस साल में इस बार सबसे ज्यादा गर्मी झेली. मई के महीने में 27 दिन ऐसे रहे जब पारा 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा. आमतौर पर मार्च से लेकर जून के महीने तक दिल्ली और आसपास के इलाकों में नियमित अंतराल पर पश्चिमी विक्षोभों की सक्रियता का असर दिखाई पड़ता है. इसके चलते तेज हवाओं के साथ बारिश होती है. लेकिन इस बार सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ कम आए. इसके चलते कम बारिश हुई. 

बाकी राज्यों में मानसून का हाल
मौसम विभाग ने आज यूपी, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल समेत कई हिस्सों में भी बारिश का पूर्वानुमान जताया है.बात करें मानसून की तो मध्य प्रदेश में दक्षिण-पश्चिम मानसून 15 से 20 जून के बीच दस्तक दे सकता है. जून के अंतिम सप्ताह में मानसून के पश्चिमी यूपी तक पहुंचने के आसार हैं. दिल्ली व इसके आसपास के क्षेत्रों में 27 जून के आसपास मानसून पहुंचने की संभावना है.