scorecardresearch

Delhi-NCR Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर में आज बूंदाबांदी के आसार, 15 जून के बाद मौसम रहेगा सुहाना

Delhi-NCR Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में आज गर्मी से निजात मिलने की संभावना है. मौसम विभाग ने दिल्ली के अलग-अलग स्थानों में हल्की तीव्रता की बारिश की आशंका जताई है.

Delhi-NCR Weather Delhi-NCR Weather
हाइलाइट्स
  • दिल्ली-एनसीआर में आज हो सकती है बारिश

  • राजधानी दिल्ली में कब पहुंचेगा मानसून

दिल्ली वालों को शुक्रवार को झुलसाने वाली गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं. मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को दोपहर बाद या शाम को बूंदाबांदी होने की संभावना है. दिल्ली के कई इलाकों में गुरुवार को झुलसाने वाली लू की स्थिति बनी रही. लोगों की गर्म हवा के थपेड़े साफ तौर पर महसूस हुए. दिल्ली के आधार मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली के कई इलाकों में अधिकतम तापमान लगभग 45.3 डिग्री, 45.4 डिग्री एवं 45.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

15 जून के बाद बदलेगा दिल्ली का मौसम
मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में 15 जून के बाद गर्मी से काफी हद तक राहत मिलने वाली है. 16 जून से हवा की दिशा में बदलाव की संभावना है. 15 जून के बाद हवा की दिशा पूर्व होगी जो अपने साथ नमी लेकर आएगी. इस दौरान गरज के साथ छींटे भी पड़ेंगे. जिससे मौसम सुहाना बना रहेगा.

यूपी- बिहार में इन दिन हो सकती है मानसून की एंट्री
मौसम विभाग के मुताबिक मानसून अगले दो दिनों में महाराष्ट्र पहुंचेगा. मध्य प्रदेश में दक्षिण-पश्चिम मानसून 15 से 20 जून के बीच दस्तक दे सकता है. बिहार में 12 जून के बाद मानसून आ सकता है. जून के अंतिम सप्ताह में मानसून के पश्चिमी यूपी तक पहुंचने के आसार हैं.दिल्ली व इसके आसपास के क्षेत्रों में 27 जून के आसपास मानसून पहुंचने की संभावना है.

दक्ष‍िण भारत पर मेहरबान है मानसून
अगर मानसून दक्षिण भारत से होते हुए आगे बढ़ रहा है तो ये भी तय है कि आज नहीं तो कल गर्मी से राहत मिल ही जाएगी. लेकिन मानसून ने इस बार भी मौसम वैज्ञानिकों को चकमा दे दिया है. जहां दक्षिण भारत में बादल बरस रहे हैं, वहीं उत्तर भारत में लोग बारिश के लिए तरस रहे हैं.

मानसून के मामले में दक्षिण भारत के राज्यों की किस्मत उत्तर भारत के मुकाबले ज्यादा अच्छी है. सबसे ज्यादा गर्मी की मार झेलने के बाद राहत की बारिश भी सबसे पहले इन्हीं पर पड़ती है. 29 से 30 मई के बीच मानसून केरल के रास्ते घुसकर तमिलनाडु पहुंच चुका है. मानसून ने 7 जून तक कर्नाटक में दस्तक दे भी दी है. जहां तक बात पूर्वोत्तर के राज्यों की है तो यहां 2 से 7 जून से ताबड़तोड़ बारिश हो रही है.

10 जून तक इन राज्यों में बरसेंगे बादल
पूर्वानुमान के मुताबिक, उम्मीद जताई जा रही है कि 10 जून तक मानसून महाराष्ट्र, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश के पूर्वी तट तक पहुंचेगा. हालांक‍ि मुंबई में बारिश होने से मौसम खुशगवार हो गया है. गर्मी और उमस से पश्चिम बंगाल की हालत बिगड़ती जा रही है.लेकिन बारिश की उम्मीदों ने राहत की आस जगा रखी है. बस कुछ ही दिनों में बिजली कड़कने और झमाझम बारिश की उम्मीद है.

जहां तक पूर्वानुमान की बात है तो छत्तीसगढ़, झारखंड और बिहार में 15 जून तक मानसून दस्तक दे देगा. 20 से 25 जून का हिस्सा मानसून के फैलाव के लिए बहुत बड़ा है. इसी दरम्यान उत्तर भारत के बड़े हिस्से में मानसून के बादल छाने की उम्मीद है. गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा और चंडीगढ़ में बारिश की फुहारें पड़ने की आस है. पंजाब, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख जैसे राज्यों में 30 जून तक मानसून पहुंच सकता है.