scorecardresearch

एजेंडा आजतक के मंच से गडकरी ने दी गुड न्यूज़! 2 साल में पेट्रोल जितनी होगी इलेक्ट्रिक स्कूटर और कार की कीमत

Agenda AajTak 2021: एजेंडा आजतक के मंच से सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि इलेक्ट्रिक गाड़ियां भी पेट्रोल गाड़ियों जितनी सस्ती हो जाएंगी. उन्होंने कहा कि अगले दो साल में इलेक्ट्रिक स्कूटर, कार और रिक्शा की कीमत पेट्रोल की गाड़ियों जैसी हो जाएगी.

एजेंडा आजतक में नितिन गडकरी एजेंडा आजतक में नितिन गडकरी
हाइलाइट्स
  • एजेंडा आजतक के मंच पर नितिन गडकरी

  • दो साल में पेट्रोल जितनी होगी इलेक्ट्रिक गाड़ियों की कीमत- गडकरी

  • 26 ग्रीन एक्सप्रेस हाईवे बना रहे हैं- गडकरी

एजेंडा आजतक के मंच से केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने देश को गुड न्यूज़ दी. उन्होंने कहा कि 2 साल में इलेक्ट्रिक स्कूटर और कार की कीमत पेट्रोल गाड़ियों जितनी हो जाएगी. इतना ही नहीं, उन्होंने ये भी बताया कि इलेक्ट्रिक गाड़ियां ज्यादा फायदेमंद हैं. नितिन गडकरी ने कहा कि पेट्रोल की गाड़ी पर अगर हर महीने खर्च 20 हजार रुपए आएगा तो इलेक्ट्रिक गाड़ी पर सिर्फ 1500 से दो हजार तक खर्च आएगा. ऐसे में हर महीने 18 हजार की बचत होगी. 

पेट्रोल से सस्ता बायो-एथेनॉल- गडकरी
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि एक किलोमीटर तक पेट्रोल गाड़ी से जाने पर 10 रुपए और डीजल गाड़ी से जाने पर 7 रुपए लगते हैं, जबकि इलेक्ट्रिक गाड़ी से सिर्फ एक रुपया खर्च होगा. गडकरी ने बायो-एथेनॉल का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि बायो-एथेनॉल की कीमत 60 रुपए की करीब होगी और पेट्रोल की कीमत 120 रुपए के पास. ऐसे में पैसा भी बचेगा और पॉल्यूशन भी कम होगा.

ग्रीन एक्सप्रेस हाईवे का जिक्र-
नितिन गडकरी ग्रीन एक्सप्रेस हाईवे का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि देश में 26 ग्रीन एक्सप्रेस हाईवे बन रहे हैं. दो साल में दिल्ली से श्रीनगर 8.5 घंटे में पहुंचेंगे. उन्होंने कहा सड़क बनाने में हम ट्रांसपरेंट, रिजल्ट ओरिएंटेड, टाइम बाउंड और क्वालिटी को लेकर सचेत हैं.

विश्व रिकॉर्ड का जिक्र-
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि कोरोना काल के बाजवूद भारत में रोड निर्माण में विश्व रिकॉर्ड बना है. उन्होंने कहा कि एक दिन में सबसे ज्याद रोड बनाने में रिकॉर्ड बनाया. कोरोना काल के बावजूद हमने एक दिन में 38 किलोमीटर रोड बनाया. उन्होंने कहा कि इसके अलावा एक और रिकॉर्ड बनाया. उन्होंने बताया कि मुंबई-दिल्ली एक्सप्रेस हाईवे पर बडोदरा के पास 2.5 किलोमीटर कंक्रीट रोड 24 घंटे में बनाने का रिकॉर्ड बनाया. इसके अलावा गडकरी ने सोलापुर-बीजापुर का 26 किलोमीटर रोड बनाने का भी जिक्र किया. 

ये भी पढ़ें-