scorecardresearch

Mercedes-Benz की ये कार सिंगल चार्ज में करेगी 1000 KM का सफर तय, अगले महीने होगी लॉन्च

ये एक इलेक्ट्रिक कार होगी, जिसे कंपनी द्वारा अब तक बनाए गए अपने सभी मॉडल में से सबसे कुशल मॉडल बताया गया है. चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर ने अपने पोस्ट में बताया कि यह इलेक्ट्रिक कार 1,000 किमी से अधिक की रेंज के साथ आने वाली है. यानि कार को सिंगल चार्ज में 1,000 किलोमीटर तक चलाया जा सकेगा. ये कार अपने समय की सबसे किफायती इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicle) होगी.

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • Mercedes-Benz ने अपनी नयी कार Vision EQXX लॉन्च करने की घोषणा की है

  • मार्किट की जरूरतों के हिसाब से किये हैं कंपनी ने बदलाव

  • अपने समय की सबसे किफायती इलेक्ट्रिक व्हीकल

सभी ऑटोमोबाइल कंपनियां अब एनवायरमेंट फ्रेंडली गाड़ियां बनाने पर जोर दे रहे हैं, जो कम से कम प्रदूषण फैलाएं. इसी में आगे बढ़ते हुए अब मर्सिडीज बेंज  (Mercedes-Benz) ने अपनी नयी कार Vision EQXX लॉन्च करने की घोषणा की है. मर्सिडीज अपनी इस नयी कार को अगले साल यानि 3 जनवरी 2022 को लॉन्च करने वाली है.

इसकी जानकारी डेमलर ग्रुप रिसर्च और मर्सिडीज-बेंज कार के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर, मार्कस शेफर ने लिंक्डइन (LinkedIn) पर दी है. 

Photo: Markus Schäfer
Photo: Markus Schäfer

अपने समय की सबसे किफायती इलेक्ट्रिक व्हीकल 

आपको बता दें, ये एक इलेक्ट्रिक कार होगी, जिसे कंपनी द्वारा अब तक बनाए गए अपने सभी मॉडल में से सबसे कुशल मॉडल बताया गया है. चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर ने अपने पोस्ट में बताया कि यह इलेक्ट्रिक कार 1,000 किमी से अधिक की रेंज के साथ आने वाली है. यानि कार को सिंगल चार्ज में 1,000 किलोमीटर तक चलाया जा सकेगा. ये कार अपने समय की सबसे किफायती इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicle) होगी. 

मार्किट की जरूरतों के हिसाब से किये हैं कंपनी ने बदलाव 

शेफर ने लिंक्डइन पोस्ट पर लिखा कि मर्सिडीज-बेंज Vision EQXX केवल एक शो कार नहीं है बल्कि एक इंटरडिसिप्लिनरी टेक्नोलॉजी प्रोग्राम है जिसमें कंपनी ने हर चीज को ध्यान में रखा है, जो इस इलेक्ट्रिक व्हीकल को और अधिक बेहतर बना सके. दरअसल, मर्सिडीज अपने आपको पूरी तरह से इलेक्ट्रिक व्हीकल मैन्युफैक्चरर बनाने की ओर बढ़ रही है. इसलिए मार्केट की जरूरतों के हिसाब से ही कंपनी ने अपनी कार में बदलाव किया है. 

Photo: Markus Schäfer
Photo: Markus Schäfer

ये हो सकती है लो प्रोफाइल सेडान कार जैसी 

गौरतलब है कि कंपनी ने अभी तक कार के डिजाइन और स्पेसिफिकेशन लीक नहीं किए हैं. हालांकि शेफर ने जो पोस्ट शेयर की है उसमें एक गाड़ी की तस्वीर है जिससे अनुमान लगाया जा सकता है कि यह एक  लो प्रोफाइल सेडान कार की तरह ही सकती है.