scorecardresearch

हाई एक्यूरेसी AI के लिए क्वालकॉम ने मिलाया गूगल से हाथ, जानें यूजर्स पर क्या होगा असर

यह साझेदारी क्वालकॉम को मेमोरी और ऊर्जा दक्षता सुनिश्चित करते हुए IoT, मेडिकल इमेजरी, ऑटोमोबाइल और मोबाइल उपकरणों जैसे कम-शक्ति वाले उपकरणों के लिए कम समय में हाई एक्यूरेसी AI लाने की क्षमता प्रदान करेगा. साथ ही, यह कंपनी को महीनों के बजाय हफ्तों में नए AI मॉडल बनाने और ऑप्टिमाइज़ करने में सक्षम बनाएगा.

Representative Image Representative Image
हाइलाइट्स
  • पहली चिप स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 मोबाइल प्लेटफॉर्म

  • पहली चिप स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 मोबाइल प्लेटफॉर्म

  • हाई एक्यूरेसी AI बनाने की प्रदान करेगा क्षमता

ऐसा लगता है कि क्वालकॉम Google की मदद से अपने भविष्य के चिपसेट में AI क्षमताओं को और बेहतर बनाने के प्रयासों में जुट गया है. कंपनी ने स्नेपड्रैगन मोबाइल, एसीपीसी, एक्सआर प्लेटफॉर्म, स्नैपड्रैगन राइड प्लेटफॉर्म और क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज आईओटी प्लेटफॉर्म के लिए न्यूरल नेटवर्क के विकास और स्पेशलाइज़ेशन में तेजी लाने के लिए Google क्लाउड के साथ अपनी नई साझेदारी की घोषणा की है.

पहली चिप स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 मोबाइल प्लेटफॉर्म

कंपनी नए एआई मॉडल विकसित करने के लिए क्वालकॉम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) इंजन के साथ Google क्लाउड वर्टेक्स एआई न्यूरल आर्किटेक्चर सर्च (एनएएस) का उपयोग करेगी. इस सहयोग के पीछे कारण स्नैपड्रैगन-संचालित उपकरणों में पहले से कहीं अधिक तेजी से एआई मॉडल में अधिक सटीकता और ऑप्टिमाइज़ेशन लाना है. क्वालकॉम और गूगल क्लाउड वर्टेक्स एआई एनएएस के साथ आने वाली पहली चिप स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 मोबाइल प्लेटफॉर्म है और यह क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज पोर्टफोलियो में उपलब्ध होगी.

क्वालकॉम के लिए गेमचेंजर है ये साझेदारी 

क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज इंक. के प्रोडक्ट मैनेजमेंट के वाइस प्रेजिडेंट ज़ियाद असगर ने कहा, "एक संक्षिप्त समय सीमा में नए एआई मॉडल बनाने और ऑप्टिमाइज़ करने के लिए Google की NAS तकनीक का उपयोग, हमारे बिज़नेस के लिए एक गेम चेंजर है." असगर ने आगे कहा, "हम NAS पर Google क्लाउड के साथ काम करने वाली पहली चिपसेट कंपनी बनकर खुश हैं और इंटेलिजेंट एज को जोड़ने में अपनी गति को आगे बढ़ाने के लिए इस तकनीक को रोल आउट करने के लिए उत्सुक हैं."

हाई एक्यूरेसी AI बनाने की प्रदान करेगा क्षमता

कंपनी के अनुसार, यह साझेदारी क्वालकॉम को मेमोरी और ऊर्जा दक्षता सुनिश्चित करते हुए IoT, मेडिकल इमेजरी, ऑटोमोबाइल और मोबाइल उपकरणों जैसे कम-शक्ति वाले उपकरणों के लिए कम समय में हाई एक्यूरेसी AI लाने की क्षमता प्रदान करेगा. साथ ही, यह कंपनी को महीनों के बजाय हफ्तों में नए AI मॉडल बनाने और ऑप्टिमाइज़ करने में सक्षम बनाएगा. यह बेहतर ऑप्टिमाइज़ेशन और परफॉर्मेंस में वृद्धि लाने में भी मदद करेगा. कंपनी ने यह भी पुष्टि की है कि Google क्लाउड वर्टेक्स एआई एनएएस को डेवलपर एक्सेस के लिए भविष्य के क्वालकॉम न्यूरल प्रोसेसिंग एसडीके में इंटीग्रेट किया जाएगा.