scorecardresearch

Google ने किया बड़ा बदलाव! Payment के लिए अब कार्ड नंबर और एक्सपायरी डेट दोनों रखनी होगी याद, जानिए कब से होगा नियम लागू

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने निर्देश दिया है कि कार्ड जिसने जारी किया है और कार्ड नेटवर्क के अलावा किसी भी संस्था या व्यापारी को 1 जनवरी, 2022 से कार्ड की डिटेल्स या कार्ड-ऑन-फाइल (CoF) को स्टोर नहीं करना है. कंपनी ने कहा है, "यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपका कार्ड आपके खाते में दिखाई नहीं देगा, और आपको इसे उपयोग करने के लिए अपने कार्ड की डिटेल्स को फिर से भरना होगा.

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • 1 जनवरी, 2022 से कार्ड की डिटेल्स या कार्ड-ऑन-फाइल (CoF) को स्टोर नहीं होगाी

  • ये बदलाव RBI के दिशा-निर्देश पर किया जा रहा है

  • अब कार्ड नंबर के साथ एक्सपायरी डेट भी याद रखनी होगी

गूगल (Google) अपने पेमेंट सिस्टम में जल्द ही बदलाव करने वाला है. गूगल ने यूजर्स को जानकारी दी है कि 1 जनवरी 2022 से वह मौजूदा फॉर्मेट में कस्टमर कार्ड डिटेल सेव नहीं करेगा. यानि नए साल से आपका कार्ड नंबर और एक्सपायरी डेट सेव नहीं होगा. दरअसल, ये बदलाव रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के दिशा-निर्देश पर किया जा रहा है.

ये नया नियम गूगल की सभी सर्विस जैसे गूगल एड (Google Ads), यू-ट्यूब (YouTube), गूगल प्ले स्टोर (Play store), और अन्य पेमेंट सर्विस पर लागू होने वाला है.

अगले साल से होगा नियम लागू 

आपको बता दें, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने निर्देश दिया है कि कार्ड जिसने जारी किया है और कार्ड नेटवर्क के अलावा किसी भी संस्था या व्यापारी को 1 जनवरी, 2022 से कार्ड की डिटेल्स या कार्ड-ऑन-फाइल (CoF) को स्टोर नहीं करना है. आरबीआई के अनुसार, “1 जनवरी, 2022 से, कार्ड जारीकर्ता और कार्ड नेटवर्क के अलावा, कार्ड ट्रांजेक्शन (card transaction) या पेमेंट चेन  में किसी भी संस्था को कार्ड डेटा सेव नहीं करना है.”

कंपनी ने कहा है, "यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपका कार्ड आपके खाते में दिखाई नहीं देगा, और आपको इसे उपयोग करने के लिए अपने कार्ड की डिटेल्स को फिर से भरना होगा."
 
अब कार्ड नंबर के साथ एक्सपायरी डेट भी याद रखनी होगी

गौरतलब है कि अभी गूगल हमारे कार्ड का डाटा सेव करता है. ऐसे में जब कोई भी ग्राहक गूगल पर पेमेंट करता है, तो उसे बार-बार वही डिटेल्स नहीं डालनी पड़ती, केवल सीवीवी नंबर ही सबमिट करना होता है. लेकिन अब इस नए नियम के लागू हो जाने के बाद ग्राहकों को ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए कार्ड नंबर के साथ एक्सपायरी डेट भी याद रखनी होगी. दरअसल, आरबीआई ने डिजिटल पेमेंट को और सुरक्षित बनाने के लिए कार्ड डिटेल सेव न करने का निर्देश दिया गया है.