scorecardresearch

अपना Google अकाउंट कैसे करें डिलीट, इससे पहले ये बातें जाननी है बेहद जरूरी

यदि आप लंबे समय से इसका उपयोग कर रहे हैं तो अपने Google अकाउंट को हटाने से आपके ऑनलाइन जीवन में बहुत सी चीजें प्रभावित हो सकती हैं. सबसे पहले, आप उस खाते का सारा डेटा और कंटेंट जैसे ईमेल, फाइलें, कैलेंडर, फोटो और वह सब कुछ जो आपके खाते से जुड़ा हुआ है, खो देंगे.

Google Google
हाइलाइट्स
  • Google सेवाओं का नहीं कर पाएंगे उपयोग 

  • सोशल मीडिया अकाउंट्स का भी खो देंगे एक्सेस

  • महत्वपूर्ण डेटा को किया जा सकता है डाउनलोड 

  • कैसे करें अकाउंट डिलीट ?

Google अकाउंट को डिलीट करना एक असंभव बात की तरह लग सकता है, क्यूंकि हमारे डेली रूटीन के अधिकतर काम इसके इर्द-गिर्द घुमते हैं. फोन से लेकर टीवी सेट तक, Google हमारे ज्यादातर गैजेट्स को कंट्रोल करता है. स्मार्ट गैजेट तकनीक के साथ यह कंट्रोल अब एक नए लेवल पर पहुंच गया है. हालांकि, अगर आपने अपना मन बना लिया है और इसे डिलीट करना  चाहते हैं तो कुछ चीजें हैं जो आपको पहले से जाननी चाहिए. आप अपना Google अकाउंट किसी भी समय हटा सकते हैं लेकिन यदि आप अपना विचार बदलते हैं तो आप इसे रिकवर नहीं कर पाएंगे.

Google सेवाओं का नहीं कर पाएंगे उपयोग 

यदि आप लंबे समय से इसका उपयोग कर रहे हैं तो अपने Google अकाउंट को हटाने से आपके ऑनलाइन जीवन में बहुत सी चीजें प्रभावित हो सकती हैं. सबसे पहले, आप उस खाते का सारा डेटा और कंटेंट जैसे ईमेल, फाइलें, कैलेंडर, फोटो और वह सब कुछ जो आपके खाते से जुड़ा हुआ है, खो देंगे. आप Google सेवाओं जैसे जीमेल, ड्राइव, कैलेंडर या प्ले का उपयोग नहीं कर पाएंगे जहां आपको अपने अकाउंट से साइन इन करने की जरुरत पड़ती है. यदि आप Android का उपयोग करते हैं तो आप इनमें से कुछ ऐप्स और सेवाओं का उपयोग नहीं कर पाएंगे.

सोशल मीडिया अकाउंट्स का भी खो देंगे एक्सेस 

आप अपने उन सभी सोशल मीडिया अकाउंट्स का एक्सेस भी खो देंगे जो Google अकाउंट से जुड़े हुए हैं. आप उन कॉन्टैक्ट्स को भी खो देंगे जो केवल आपके Google अकाउंट में सहेजे गए हैं और आपके फोन में मौजूद नहीं है. आप अपनी Google डिस्क का एक्सेस भी खो देंगे. यदि आप Chromebook का उपयोग करते हैं तो डिवाइस का उपयोग करने के लिए आपको एक अलग Google अकाउंट की आवश्यकता होगी. आप हटाए गए Google अकाउंट से कोई डेटा रिकवर नहीं कर सकते.

महत्वपूर्ण डेटा को किया जा सकता है डाउनलोड 

अपना खाता हटाने से पहले, आप अपने महत्वपूर्ण डेटा को Google प्रोडक्ट्स जैसे ईमेल, दस्तावेज़, Youtube वीडियो आदि से एक्सपोर्ट और डाउनलोड कर सकते हैं. Google आपको यह विकल्प देता है. अपने अकाउंट की जानकारियों को एक बार रिव्यू कर लें क्यूंकि एक बार हटाए जाने के बाद कुछ भी वापस नहीं आने वाला है. Google का रिव्यू इंफो पेज एक डैशबोर्ड की तरह है जो आपको आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सेवाओं और आपके Google अकाउंट में सहेजे गए डेटा का सारांश दिखाता है.

कैसे करें अकाउंट डिलीट ?

यदि आपके पास एक से अधिक Google अकाउंट्स हैं तो एक अकाउंट को हटाने से दूसरे अकाउंट नहीं हटेंगे. आपको उनमें से प्रत्येक के लिए इस प्रक्रिया का पालन करना होगा.

- अपने Google अकाउंट में साइन इन करें.

- अपने Google खाते के डेटा और प्राइवेसी सेक्शन में जाएं.

- डेटा और प्राइवेसी का चयन करें और "आपके डेटा और प्राइवेसी" विकल्पों तक स्क्रॉल करें

- ‘डिलीट योर गूगल अकाउंट’ पर क्लिक करें.

- अपना Google अकाउंट पासवर्ड डालें और नेक्स्ट पर क्लिक करें.

आपको एक "डिलीट योर गूगल अकाउंट पेज" दिखाया जाएगा जो उस कंटेंट की लिस्ट दिखाता है जिसे आप अकाउंट को डिलीट करने के बाद खो देंगे. अकाउंट को स्थायी रूप से हटाने के निर्देशों के साथ जारी रखें और इस तरह आपका Google अकाउंट डिलीट हो जाएगा.