scorecardresearch

क्या किसी और का नंबर भी है आपके Aadhar Card पर जारी, ऐसे करें चेक

हालांकि ये सुविधा अभी पूरे देश में उपलब्ध नहीं है. आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, अभी यह केवल तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में उपलब्ध है, लेकिन आने वाले कुछ समय में इसे सभी राज्यों में उपलब्ध करवाया जाएगा.

Photo: Aadhar Card Photo: Aadhar Card
हाइलाइट्स
  • आप यह जानकारी टेलीकॉम डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर जाकर ले सकते हैं

  • आपके फोन पर 6 अंकों का ओटीपी प्राप्त होगा

  • अगर आप जिस सिम का उपयोग नहीं करते हैं उसे बंद करवाना चाहते हैं, तो वह भी वेबसाइट के माध्यम से कर सकते हैं

कई बार हमें पता ही नहीं चलता कि हमारे आधार कार्ड (Aadhar Card) पर कितने सिम कार्ड जारी किए गए हैं. लेकिन इसे ट्रैक करना संभव है. जी हां, आप यह जानकारी टेलीकॉम डिपार्टमेंट (Department of Telecommunications) की वेबसाइट पर जाकर ले सकते हैं. आप वेबसाइट पर जाकर पता कर सकते हैं कि आपके आधार कार्ड से कितने सिम कार्ड जारी किए गए हैं. 

कैसे कर सकेंगे इसका इस्तेमाल?

इस सेवा का उपयोग करना बेहद आसान है. इसके लिए tafcop.dgtelecom पर जाना होगा.  जिसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी की रिक्वेस्ट करनी होगी. आपके फोन पर 6 अंकों का ओटीपी प्राप्त होगा. अगले पेज पर, आपको अपने आधार नंबर से जुड़े सभी मोबाइल नंबरों की एक लिस्ट मिलेगी. 

अगर आपको संदेह है कि कोई सिम आपकी नहीं है या यदि आप किसी सिम को बंद करना चाहते हैं, तो आपको नंबर के आगे टिक करके उसे फ्लैग करना होगा. उसके बाद, आपको ‘रिपोर्ट’ सिलेक्ट करना होगा.  अगर आप आधार-रजिस्टर्ड सिम के साथ कुछ नहीं करना चाहते हैं तो आपको कोई एक्शन लेने की जरूरत नहीं है. 

कितने राज्यों में है उपलब्ध?

इसके साथ, अगर आप जिस सिम का उपयोग नहीं करते हैं उसे बंद करवाना चाहते हैं, तो वह भी वेबसाइट के माध्यम से कर सकते हैं. इसके लिए आपको अनुरोध करना होगा कि आपके सिम को बंद कर दिया जाये. इसके लिए ‘धोखाधड़ी प्रबंधन और उपभोक्ता संरक्षण के लिए दूरसंचार विश्लेषिकी’ (TAFCOP) सर्विस शुरू की गयी है. हालांकि ये सुविधा अभी पूरे देश में उपलब्ध नहीं है.

आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, अभी यह केवल तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में उपलब्ध है, लेकिन आने वाले कुछ समय में इसे सभी राज्यों में उपलब्ध करवाया जाएगा. 

ये भी पढ़ें