scorecardresearch

Twitter के Jack Dorsey ने CEO पद से दिया इस्तीफा, भारतीय मूल के Parag Agrawal लेंगे उनकी जगह

पराग अग्रवाल पिछले एक दशक से ट्विटर से जुड़े हुए हैं. उन्होंने सॉफ् वेयर इंजीनियर के रूप में ट्विटर ज्वाइन किया था, जिसके बाद वे चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर (CTO) बने. सीईओ पोजीशन-एक्सेप्टेंस मेल शेयर करते हुए इसकी जानकारी दी है. उन्होंने लिखा, “मैं आपकी निरंतर सलाह और दोस्ती के लिए आभारी हूं.”

Twitter New CEO Parag Agarwal Twitter New CEO Parag Agarwal
हाइलाइट्स
  • को-फाउंडर जैक डोर्सी (Jack Dorsey) ने ट्विटर के सीईओ पद से इस्तीफ़ा दे दिया है

  • सबकी सहमति से चुने गए पराग: पूर्व सीईओ

ट्विटर (Twitter) के को-फाउंडर जैक डोर्सी (Jack Dorsey) ने ट्विटर के सीईओ पद से इस्तीफ़ा दे दिया है. अब भारतीय मूल के पराग अग्रवाल (Parag Agrawal) ट्विटर के सीईओ पद को संभालेंगे. पराग ने अपने ट्विटर हैंडल पर डोर्सी को धन्यवाद किया है. उन्होंने सीईओ पोजीशन-एक्सेप्टेंस मेल शेयर करते हुए इसकी जानकारी दी है. उन्होंने लिखा, “मैं आपकी निरंतर सलाह और दोस्ती के लिए आभारी हूं.”

वहीं डोर्सी ने लिखा कि ट्विटर के सीईओ के रूप में पराग में मेरा विश्वास बेहद गहरा है. पिछले 10 वर्षों में उनका काम शानदार रहा है. यह समय उनके नेतृत्व करने का है. 

कौन हैं पराग अग्रवाल?

अभी पराग अग्रवाल ट्विटर में चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर के पद पर नियुक्त हैं. पराग को अक्टूबर 2017 में ही ट्विटर का सीटीओ बना दिया गया था, लेकिन आधिकारिक रूप से उनकी नियुक्ति 8 मार्च 2018 में हुई. पराग जब स्टैंडफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे थे, उस दौरान उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट, याहू जैसी दिग्गज कंपनियों में इंटर्नशिप भी की थी.
पराग अग्रवाल ने आईआईटी बॉम्बे से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है. इसके अलावा उन्होंने स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी से कम्यूटर साइंस में डॉक्टरेट किया है. पराग अग्रवाल साल 2011 से ही ट्विटर में काम कर रहे हैं. जब पराग अग्रवाल ट्विटर ज्वॉइन किया था, उस वक्त कंपनी में कर्मचारियों की संख्या एक हजार से भी कम थी.

सबकी सहमति से चुने गए पराग: पूर्व सीईओ 

ट्विटर के पूर्व सीईओ डोर्सी ने पराग को बधाई देते हुए अपने मेल में लिखा, “बोर्ड ने सभी विकल्पों पर विचार करते हुए सभी की सम्मति से पराग को सीईओ के रूप में नियुक्त किया है.  यह देखते हुए कि वह कंपनी और उसकी जरूरतों को कितनी गहराई से समझते हैं, वह काफी समय से मेरी पसंद रहे हैं. पराग उन सभी महत्वपूर्ण निर्णयों के पीछे रहे हैं जिसने इस कंपनी को बदलने में मदद की है. वह जिज्ञासु, रैशनल, क्रिएटिव, डिमांडिंग, जागरूक और विनम्र हैं. मैं रोजाना उनसे सीखता हूं. हमारे सीईओ के रूप में उन पर मेरा भरोसा काफी गहरा है.”

ये भी पढ़ें