scorecardresearch

Army Recruitment: आ गई नौजवानों के लिए गुड न्यूज़! 90 दिन के भीतर शुरू हो जाएगी पहली रैली

अग्निपथ' (Agnipath Recruitment Scheme) के नये रिक्रूटमेंट प्लान पर बड़ा फैसला आ गया है. आज पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई प्रेस कांफ्रेस में सेना के तीनों अंग थलसेना, वायुसेना और नौसेना के प्रमुख अग्निपथ' रिक्रूटमेंट प्लान को योजना की शक्ल दे दी.

Agnipath scheme Agnipath scheme
हाइलाइट्स
  • सेना भर्ती रैली का इंतजार कर रहे नौजवानों के लिए खुशखबरी

  • हो गया फैसला

Agnipath Recruitment Scheme: सेना में भर्ती (Army Recruitment) होने वाले देश के नौजवानों के लिए आज गुड न्यूज आ गई है , भारतीय सेना में भर्ती के लिए केंद्र सरकार ने  'अग्निपथ' योजना लॉन्च कर दी है.  नई व्‍यवस्‍था के तहत भर्ती होने वाले सैनिकों को 'अग्निवीर' पुकारा जाएगा. इस व्यवस्था के तहत हर साल सेना, वायु सेना और नौसेना में 45-50 हजार भर्तियां होंगी.  बता दें कि पिछले दिनों सरकार सेना में भर्ती को लेकर अग्निपथ' (Agnipath Recruitment Scheme) के नये रिक्रूटमेंट प्लान लाने पर काम कर रही थी. अब सरकार ने इसे अंतिम रूप दे दिया है और आज इसे हरी झंडी भी मिल गई.  इस नई योजना के तहत सैनिकों को महज चार साल ही सेना में नौकरी करने का विकल्प दिया जाएगा. 

आज पीएम मोदी की अध्यक्षता में होने वाली प्रेस कांफ्रेस में सेना के तीनों अंग थलसेना, वायुसेना और नौसेना के प्रमुख अग्निपथ' रिक्रूटमेंट प्लान को योजना की शक्ल दी, इस तरह सेना में पिछले दो साल से रुकी हुई भर्ती भी खुल जाएगी. बता दें कि इस भर्ती योजना को शीर्ष नेतृत्व की देखरेख में तैयार किया गया था, इस योजना के तहत रिक्रूटमेंट योजना पूरी तरह से नई होगी. बता दें कि फिलहाल सेना के तीनों पदों पर 1, 25, 364 पद खाली हैं. 

अग्निपथ'  की खासियत 

  • मात्र चार साल के लिए होगी सेना में भर्ती
  • चार साल पूरे होने पर सैनिकों की सेवाओं का मुल्यांकन किया जाएगा. मुल्यांकन  के बाद  जिन सैनिकों की सेवा को बहतर पाया जाएगा उनकी सेवाएं आगे बढ़ाई जाएगी, बाकियों को रिटायरमेंट दे दिया जाएगा. चार साल की नौकरी में 6 से 9 महीने की ट्रेनिंग भी दी जाएगी. 
  • रिटायरमेंट के बाद पेंशन मिलने का कोई प्रावधान नहीं है, पेंशन की जगह एक मुश्त राशि मिलेगी.
  • अग्निपथ' के तहत किसी भी जाति, धर्म और क्षेत्र का युवा किसी भी रेजीमेंट के लिए आवेदन कर सकेगा. अब तक रेजीमेंट जाति, वर्ग, धर्म और क्षेत्र के आधार पर तैयार की जाती हैं. लेकिन अब देश का कोई नौजवान जो सेना में भर्ती होना चाहता है अपनी मर्जी से किसी भी रेजिमेंट के लिए आवेदन कर सकता है. 
  • अगर आज योजना को हरी झंडी मिलती है  तो इस साल के अगस्त से  रिक्रूटमेंट रैलियां शुरु हो जाएंगी और सेना (थलसेना, नौसेना और वायुसेना) में भर्तियां शुरु हो जाएंगी.

अग्निपथ योजना के तहत नई भर्ती कब शुरू होगी?

ले. जनरल अनिल पुरी ने बताया कि अग्निवीरों की पहली रैली 90 दिन के भीतर शुरू हो जाएगी.  पहला बैच 2023 में आएगा. 

सेना में भर्ती की योग्‍यता क्‍या होगी?

अग्निपथ के तहत सिपाहियों, एयरमैन और सेलर्स की भर्ती होगी , सबी की उम्र साढ़े 17 साल से 21 साल के बीच होनी चाहिए. बाकी योग्‍यता शर्तें वही रहेंगी जो अभी हैं.  इसके लिए उन्हें फिजिकल टेस्ट पास करना होगा. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, शैक्षिक आवश्यकताएं भारतीय सेना के समान ही होंगी. 

गौरतलब है कि आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे ने साल 2020 में इस योजना का प्रस्ताव रखा था. लेकिन जनरल बिपिन रावत की हेलीकॉप्टर क्रैश में हुई मौत के बाद इस पर कोई काम नहीं हुआ था. वहीं सीडीएस की नियुक्ति को लेकर राजनाथ सिंह ने कहा कि सीडीएस की नियुक्ति बहुत जल्दी होगी, इसके लिए सारी प्रक्रिया तेजी से चल रही है.