scorecardresearch

क्या है अग्निपथ भर्ती योजना, अब कम समय के लिए भी मिलेगा सेना में सेवा का मौका

दो साल पहले ‘टूर ऑफ ड्यूटी योजना’ (ToD) पर चर्चा शुरू हुई थी. इसके तहत सीमित समय के लिए युवाओं का भर्ती करके उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा और विभिन्न क्षेत्रों में तैनात किया जाएगा. सेना की नौकरी के बाद उनके पास दूसरे क्षेत्रों में काम करने का मौका होगा.

Representative Image (Photo: Wikimedia Commons) Representative Image (Photo: Wikimedia Commons)
हाइलाइट्स
  • सेना में एक लाख से ज्यादा पद खाली 

  • जल्द हो सकती है सेना में टूर ऑफ ड्यूटी की घोषणा

देश के युवाओं के लिए डिफेंस सेक्टर से एक गुड न्यूज़ मिल रही है. बताया जा रहा है कि भारतीय सेना में युवाओं की भर्ती के लिए एक नया व अहम रास्ता जल्द खुल सकता है. बहुत जल्द देश में युवाओं के लिए भारताय सेना में टूर ऑफ ड्यूटी की घोषणा की जा सकती है. 

इसके तहत भारतीय सेना में युवाओं को सीमित समय तक सेवा का मौका मिलेगा. फिलहाल कहा जा रहा है कि यह समयावधि 3 से 5 साल तक हो सकती है. इस योजना को ‘अग्निपथ भर्ती प्रवेश योजना’ नाम दिया जा रहा है. बताया जा रहा है कि यह योजना अपने अंतिम रूप में है और जल्द लागू की जा सकती है. 

सेना में एक लाख से ज्यादा पद खाली 

काफी समय से भारतीय सेना में अल्पकालिक सेवा की जरूरत महसूस की जा रही है. क्योंकि वर्तमान में तीनों सेनाओं में 1,25,364 पद खाली पड़े हैं. इसलिए 2020 में सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने यह प्रस्ताव दिया था. 

रक्षा मंत्रालय में इस पर काम हो रहा है. तीनों सेनाओं के अधिकारियों ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया है. बताया जा रहा है कि जो भी लोग इस योजना के तहत सेना में शामिल होंगे, उनमें से कुछ को तीन साल बाद भी सेवा जारी रखने का विकल्प मिलेगा. 

इन युवाओं को बतौर सैनिक अल्पकालिक अनुबंध पर शामिल करके प्रशिक्षण दिया जाएगा और विभिन्न क्षेत्रों में तैनात किया जाएगा. 

शुरूआत में होंगी 100 भर्तियां

फिलहाल, इस योजना के तहत 100 भर्तियां की जा सकती हैं. हालांकि बाद में रिक्तियों की संख्या बढ़ाई जा सकती है. साथ ही, बता दें कि उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया में किसी तरह की कोई रियायत नहीं मिलेगी. 

चयनित प्रतिभागियों को अधिकारी या अन्य रैंक के रूप में देश की सेवा करने का मौका मिलेगा. सूत्रों ने बताया कि इस योजना के तहत शामिल होने वाले युवाओं को ‘अग्निवीर’ के रूप में जाना जाएगा. और इनकी प्रति माह सैलरी लगभग 80,000 से 90,000 रुपये हो सकती है.

सेना के बाद कर सकेंगे कॉरपोरेट जॉब

इस योजना के तहत सेना में सेवा पूरी करने के बाद युवाओं को दूसरी नौकरी के लिए सेना मदद करेगी. इन युवाओं को कॉरपोरेट सेक्टर के लिए तैयार करने की योजना भी सेना बना रही है. सेना में ट्रेनिंग के दौरान उन्हें कॉरपोरेट जगत के लिए भी तैयार किया जाएगा ताकि उनकी मांग बरकरार रहे.