scorecardresearch

Agnipath Scheme 2022: रक्षा मंत्रालय, शिपिंग मिनिस्ट्री समेत इन विभागों में मिलेगा अग्निवीरों को आरक्षण, जानें 

Agnipath Scheme updates: अग्निपथ योजना की घोषणा के बाद देश भर के अलग अलग राज्यों में हिंसक प्रदर्शन किया जा रहा है. ऐसे में केंद्र सरकार और राज्य सरकारों ने सेवानिवृत्त हुए अग्निवीरों के लिए अलग अलग नौकरियों में उनके लिए आरक्षण की घोषणा की है.

Agnipath Scheme Agnipath Scheme
हाइलाइट्स
  • रक्षा मंत्रालय में अग्निवीरों के लिए 10% कोटा

  • सीएपीएफ, असम राइफल्स में 10% रिक्तियां अग्निवीरों के लिए आरक्षित होंगी

Agnipath Scheme 2022: अग्निपथ योजना के खिलाफ कई राज्यों में हिंसक प्रदर्शन किया जा रहा है. प्रदर्शनकारियों का कहना है कि इस योजना को वापिस लिया जाए. हालांकि, केंद्र ने अग्निवीरों के लिए कई नौकरियों और विभागों में आरक्षण की घोषणा की है. शनिवार को ही अग्निपथ सेवानिवृत्त लोगों के लिए लिए 10 प्रतिशत रिक्तियों को आरक्षित करने सहित कई प्रोत्साहनों की घोषणा की गई है.

इस बीच, आइए नजर डालते हैं उन घोषणाओं पर जो अग्निवीरों के लिए की गई हैं-

1. सीएपीएफ, असम राइफल्स में 10% रिक्तियां अग्निवीरों के लिए आरक्षित होंगी

गृह मंत्रालय ने शनिवार को केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) और असम राइफल्स में अग्निवीरों के लिए भर्ती के लिए 10 प्रतिशत सीट को आरक्षित करने की घोषणा की है. गृह मंत्री कार्यालय ने एक ट्वीट में लिखा, "गृह मंत्रालय (एमएचए) ने सीएपीएफ और असम राइफल्स में अग्निवीरों के लिए भर्ती के लिए 10% रिक्तियों को आरक्षित करने का फैसला किया है."

एमएचए ने सीएपीएफ और असम राइफल्स में भर्ती होने वाले अग्निवीरों के लिए उम्र में छूट की भी घोषणा की है.

अपने दूसरे ट्वीट में, कार्यालय ने लिखा, "एमएचए ने सीएपीएफ और असम राइफल्स में भर्ती के लिए अग्निवीरों की निर्धारित अधिकतम आयु सीमा में 3 साल की छूट देने का भी फैसला किया है. इसके अलावा, अग्निवीर के पहले बैच के लिए, उम्र में जो मौजूदा समय में छूट निर्धारित की गई है उससे 5 वर्ष ज्यादा होगी.” 

2. रक्षा मंत्रालय में अग्निवीरों के लिए 10% कोटा

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अग्निवीरों के लिए रक्षा मंत्रालय में नौकरी की रिक्तियों का 10 प्रतिशत आरक्षित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी. रक्षा मंत्री कार्यालय के अनुसार, ये आरक्षण इंडियन कोस्टगार्ड और डिफेन्स सिविलियन पोस्ट गार्ड और सभी 16 डिफेन्स पब्लिक सेक्टर में आरक्षण लागू किया जाएगा. 

रक्षा मंत्री कार्यालय ने अपने ट्वीट में लिखा, "रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आवश्यक पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले अग्निवीरों के लिए रक्षा मंत्रालय में 10 प्रतिशत जॉब वेकैंसी को आरक्षित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. 10 प्रतिशत आरक्षण इंडियन कोस्टगार्ड और डिफेन्स सिविलियन पोस्ट गार्ड पदों पर लागू किया जाएगा, और सभी 16 पब्लिक सेक्टर में यह आरक्षण पूर्व सैनिकों के लिए मौजूदा आरक्षण के अतिरिक्त होगा.”
 
3. शिपिंग मिनिस्ट्री ने अग्निवीरों के लिए 6 सेवा अवसरों की घोषणा की

पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय (शिपिंग मिनिस्ट्री) ने मर्चेंट नेवी में अग्निवीरों की नियुक्ति को लेकर छह सेवा अवसरों की घोषणा की है. मंत्रालय ने मर्चेंट नेवी की अलग-अलग भूमिकाओं में अग्निवीरों की नियुक्ति को और भी आसान बनाने के लिए इन अवसरों की घोषणा की है. ये सेवा अवसर भारतीय नौसेना में सेवा देने वाले अग्निवीरों के लिए होंगे. 

4. 2022 की भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा बढ़ाकर 23 की गई

केंद्र ने साल 2022 के लिए अग्निपथ योजना के तहत भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा 21 वर्ष से बढ़ाकर 23 साल कर दिया है.

रक्षा मंत्रालय ने कहा, "इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि पिछले दो वर्षों के दौरान भर्ती करना संभव नहीं था, सरकार ने फैसला किया है कि 2022 के लिए प्रस्तावित भर्ती में छूट दी जाएगी. "

5. भाजपा शासित राज्यों में अग्निवीरों के लिए अलग अलग घोषणाएं 

उत्तर प्रदेश, हरियाणा, असम, मध्य प्रदेश और कर्नाटक सहित भाजपा शासित पांच राज्यों ने पुलिस और संबद्ध नौकरियों में अग्निवीरों को नियुक्त करने की घोषणा की है.