scorecardresearch

दिल्ली ने ली राहत की सांस, तेज हवा चलने से 36 घंटे बाद राजधानी में हवा की गुणवत्ता में हुआ थोड़ा सुधार

मौसम विभाग ने तेज हवाओं की भविष्यवाणी की है जो शनिवार को शहर की हवा में प्रदूषकों को बाहर निकालने में मदद करेगी. शहर का AQI  गुरुवार रात फिसलकर 'गंभीर' श्रेणी में आ गया था और शुक्रवार को दोपहर में यह 462 पर पहुंच गया.

दिल्ली में प्रदूषण दिल्ली में प्रदूषण
हाइलाइट्स
  • दिल्ली में हवा की गुणवत्ता पिछले पांच साल में सबसे खराब.

  • शहर का AQI शनिवार सुबह आठ बजे 449 रहा, जबकि शुक्रवार को यह 462 था.

पिछले कुछ दिनों से प्रदूषण से बेहाल दिल्ली ने आज राहत की सांस ली है. मौसम विशेषज्ञों ने कहा कि तेज हवा के कारण राजधानी में शनिवार को हवा की गुणवत्ता में थोड़ा सुधार हुआ, जिससे अगले दो दिनों में प्रदूषण कम होने की उम्मीद है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के समीर ऐप के मुताबिक, शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI)  शनिवार सुबह आठ बजे गंभीर श्रेणी में 449 रहा, जबकि शुक्रवार को यह 462 था. 

जीरो से 50 के बीच AQI को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 को 'मध्यम' माना जाता है.  वहीं 201 और 300 से बीच को 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 को 'गंभीर' माना जाता है.  प्रतिबंधों के बावजूद गुरुवार को दिवाली पर बड़े पैमाने पर पटाखे फोड़ने के कारण और पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की घटनाओं में वृद्धि के साथ, त्योहार के बाद दिल्ली में हवा की गुणवत्ता पिछले पांच साल में सबसे खराब थी. 

तेज हवाएं  कम करेंगी प्रदूषण का स्तर 

शहर का AQI  गुरुवार रात फिसलकर 'गंभीर' श्रेणी में आ गया था और शुक्रवार को दोपहर में यह 462 पर पहुंच गया. मौसम विभाग ने तेज हवाओं की भविष्यवाणी की है जो शनिवार को शहर की हवा में प्रदूषकों को बाहर निकालने में मदद करेगी. विशेषज्ञों ने कहा कि प्रतिकूल मौसम की वजह से दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता खराब से गंभीर हो गई है

इन दिनों कम ऊंचाई पर धीमी हवा, कम तापमान और पटाखों, पराली जलाने के कारण दिल्ली मे प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच  गया है. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता पूर्वानुमान एजेंसी, SAFAR ने कहा कि शुक्रवार को दिल्ली के PM2.5 में पराली जलाने की वजह 36 प्रतिशत थी, जो इस मौसम में अब तक का सबसे अधिक है.  दिल्ली में शनिवार की सुबह न्यूनतम तापमान 14.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के लिए सामान्य है. 

कोहरे और धुंध की स्थिति में सुधार

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार को कहा कि शहर में सुबह आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और सुबह के समय हल्के से मध्यम कोहरे और दिन में तेज हवाएं चलेंगी. अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. आईएमडी ने कहा कि सुबह 8.30 बजे आर्द्रता 78 प्रतिशत थी. मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में पूर्वानुमान के मुताबिक कोहरे और धुंध की स्थिति में सुधार हुआ है. 

मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली के दो हवाईअड्डों पर सुबह साढ़े पांच बजे से साढ़े नौ बजे तक छिटपुट कोहरा छाया रहा और दृश्यता 600 से 800 मीटर के दायरे में रही. उन्होंने अपने बयान बयान में कहा, "पश्चिमी से उत्तर-पश्चिमी हवाओं के आने और 8 से 15 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चलने के कारण और नमी में कुछ कमी के कारण प्रदूषण का स्तर दिल्ली मे घटा है. 

ये भी पढ़ें: