scorecardresearch

एयरफोर्स ने अग्निवीरों के लिए जारी की गाइडलाइन, चार साल से पहले नहीं छोड़ सकेंगे फोर्स

भारतीय वायु सेना की तरफ से जारी की गई गाइडलाइन में ये बताया गया है कि सभी सैन्य सम्मान और पुरस्कार के हकदार होंगे. इन्हें साल में तीस छुट्टियां भी दी जाएंगी. इसके अलावा बीमार पड़ने पर डॉक्टर की सलाह पर भी उन्हें सिक लीव दी जाएगी. 

अग्निवीर अग्निवीर
हाइलाइट्स
  • सम्मान और छुट्टी का पूरा अधिकार

  • आंदोलनों को रोकने की कोशिश कर रही है सरकार

भारतीय वायुसेना ने अग्निवीरों की भर्ती के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है. तीनों सेनाओं में सबसे पहले एयरफोर्स ने ही ये गाइडलाइन जारी की है. जिसके हिसाब से अग्निवीरों को अपना चार साल का कार्यकाल पूरा करना होगा. वो इससे पहले फोर्स नहीं छोड़ सकेंगे. ऐसा करने के लिए उन्हें अधिकारी से सहमति लेनी होगी. हालांकि इस गाइडलाइन में इसके अलावा और भी कई रियायतें दी गई है. 

सम्मान और छुट्टी का पूरा अधिकार
अग्निवीरों की भर्ती में सबसे बड़ा पेंच छुट्टी और अवॉर्ड को लेकर था. जिसे एयरफोर्स ने अपनी गाइडलाइन में साफ किया. गाइडलाइन के अनुसार अग्निवीर सभी सैन्य सम्मान और पुरस्कार के हकदार होंगे. इन्हें साल में तीस छुट्टियां भी दी जाएंगी. इसके अलावा बीमार पड़ने पर डॉक्टर की सलाह पर भी उन्हें सिक लीव दी जाएगी. 

इसके अलावा क्या है प्रावधान
अग्निवीरों में 17.5 साल से 21 साल तक के युवाओं को फिजिकल फिटनेस और शैक्षिक योग्यता के आधार पर भर्ती किया जाएगा. इसके लिए अभ्यर्थी को नामांकन कराना होगा. अगर अभ्यर्थी 18 साल से कम उम्र का है तो उसे अपने माता-पिता या अभिभावक की स्वीकृति जरूरी होगी. ये नियुक्ति चार साल के लिए होगी. जॉब पूरी होने के बाद इंडियन एयरफोर्स उन्हें अग्निवीर होने का प्रमाणपत्र देगी, जिसे ये युवा अपने रिज्यूम में के तौर पर अपडेट कर सकेंगे.
इसके अलावा अग्निवीरों को किसी भी सेना में शामिल होने का अधिकार नहीं मिलेगा. इनका फोर्स या अन्य जॉब में सिलेक्शन सरकारी नियमों के तहत ही होगा. मेडिकल ट्रेडमैन को छोड़कर भारतीय वायु सेना के नियमित कैडर में एयरमैन के रूप में नामांकन केवल उन्हीं कर्मियों के लिए उपलब्ध होगा, जिन्होंने अग्निवीर का कार्यकाल पूरा किया होगा. अग्निवीरों के किसी भी तरह की ड्यूटी के लिए भेजा जा सकता है. अग्निवीरों की ड्रेस तय होगी, और युवाओं को अपनी वर्दी में ही ड्यूटी करनी होगी. ड्यूटी के दौरान अग्निवीरों को सभी प्रकार की मेडिकल सुविधाएं दी जाएंगी. ड्यूटी के दौरान अग्निवीरों को सभी प्रकार की मेडिकल सुविधाएं दी जाएंगी. अग्निवीरों को पहले साल तीस हजार रुपए महीने वेतन मिलेगा, इसके अलावा उन्हें ड्रेस और ट्रेवल अलाउंस भी दिया जाएगा. वहीं अग्निवीरों को बीमा की भी सुविधा दी जाएगी, उन्हें 48 लाख रुपए का बीमा कराया जाएगा, जो उनके सेवा काल तक प्रभावी रहेगा. ड्यूटी के दौरान अगर अग्निवीर का निधन हो जाता है तो उन्हें बीमा की रकम मिलेगी. इसके अलावा उनके बचे हुए कार्यकाल का वेतन भी मिलेगा. 

आंदोलनों को रोकने की कोशिश कर रही है सरकार
वहीं अग्निपथ स्कीम के खिलाफ फैल रहे आक्रोश को रोकने के लिए गृह और रक्षा मंत्रालय ने आरक्षण देने का ऐलान किया है. शनिवार सुबह गृह मंत्रालय ने अग्निवीरों के लिए CAPF और असम  राइफल्स में भर्ती के लिए 10% आरक्षण देने का फैसला किया. इसके अलावा इन्हें आयु सीमा में भी 3 से 5 साल की राहत देने का ऐलान किया.