scorecardresearch

क्या है चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना? कौन कर सकता है अप्लाई, यहां जानें हेल्थ इंश्योरेंस से जुड़ी हर जानकारी

चिरंजीवी स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा योजना के तहत राजस्थान के सभी सरकारी अस्पतालों में OPD और IPD की सेवाएं पूरी तरह से निशुल्क हैं. इस योजना के तहत लाभार्थी ब्लैक फंगस, कैंसर, पैरालाइसिस, हार्ट सर्जरी, न्यूरो सर्जरी, ऑर्गन ट्रांसप्लांट, कोविड-19 जैसी गंभीर बीमारियों का भी इलाज करवा सकते हैं.

chiranjeevi swasthya bima yojana chiranjeevi swasthya bima yojana
हाइलाइट्स
  • इस कवरेज को 25 लाख से बढ़ाकर 50 लाख रुपये कर दिया गया है.

  • कैसे ले सकते हैं इस योजना का लाभ

राजस्थान में कांग्रेस ने चुनाव से 4 दिन पहले अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है. इसे जन घोषणा पत्र-2 नाम दिया है. राजस्थान की अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने चिरंजीवी स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा (Mukhyamantri Chiranjeevi Health Insurance Scheme) की राशि 25 लाख से बढ़ाकर 50 लाख रुपए करने का वादा किया है. राज्य की 200 सीटों पर 25 नवंबर को मतदान होगा, नतीजे 3 दिसंबर को जारी होंगे.

आइए इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं...

साल 2021 में गरीबों के कल्याण और निशुल्क चिकित्सा मुहैया कराने के लिए राजस्थान सरकार ने चिरंजीवी स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा योजना की शुरुआत की थी. ये राज्य सरकार की हेल्थ पॉलिसी है. योजना की शुरुआत में इलाज कवरेज का खर्च 5 लाख रुपये था जिसे बाद में बढ़ाकर 25 लाख रुपये किया गया. अब चुनावी वादे के तहत इस कवरेज को 25 लाख से बढ़ाकर 50 लाख रुपये कर दिया गया है. ये पॉलिसी एक साल के लिए वैलिड होती है और हर साल इसे रिन्यू कराना पड़ता है.

महंगे इलाज मुफ्त में किए जाते हैं

चिरंजीवी स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा योजना के तहत राजस्थान के सभी सरकारी अस्पतालों में OPD और IPD की सेवाएं पूरी तरह से निशुल्क हैं. इस योजना के तहत लाभार्थी ब्लैक फंगस, कैंसर, पैरालाइसिस, हार्ट सर्जरी, न्यूरो सर्जरी, ऑर्गन ट्रांसप्लांट, कोविड-19 जैसी गंभीर बीमारियों का भी इलाज करवा सकते हैं. इतना ही नहीं चिरंजीवी स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा योजना के तहत अंग प्रत्यारोपण जैसे महंगे इलाज भी मुफ्त में किए जाते हैं.

कैसे ले सकते हैं इस योजना का लाभ

चिरंजीवी स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं. इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए जन आधार नंबर या जन आधार पंजीयन रसीद होना अनिवार्य है. अगर आपके परिवार की सालाना इनकम 8 लाख से कम है तब ही आप इस योजना के पात्र होंगे. सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति सहित सभी वर्गों के आठ लाख रुपये से कम आय वाले परिवारों के लिए प्रीमियम राशि का भुगतान राज्य सरकार करती है. ऑफिशियल वेबसाइट https://chiranjeevi.rajasthan.gov.in/ पर जाकर आप इस योजना के बारे में अत्यधिक जानकारी ले सकते हैं या आवेदन कर सकते हैं.