scorecardresearch

Amazon Alexa यूजर्स अब नहीं सुन पाएंगे अमिताभ बच्चन की आवाज...ऑफर ले चुके ग्राहकों का क्या होगा? जानिए किन वजहों से बंद हुआ फीचर

अगर आप अमेजन एलेक्सा का इस्तेमाल करते हैं तो आपको एक बड़ा बदलाव देखने को मिलने वाला है. अमेजन ने एलेक्सा पर सेलेब्रिटी वॉयस फीचर को बंद करने का ऐलान किया है.

Amitabh Bachchan Amitabh Bachchan

द वर्ज की एक रिपोर्ट के अनुसार, Amazon ने अपने वर्चुअल असिस्टेंट एलेक्सा (Alexa)पर सेलेब्रिटी वॉयस फीचर को बंद करने की पुष्टि की है. नतीजतन, ग्राहक अब अमिताभ बच्चन, सैमुअल एल जैक्सन, मेलिसा मैक्कार्थी और अमेरिकी पूर्व पेशेवर बास्केटबॉल खिलाड़ी शकील ओ'नील सहित जाने-माने अभिनेताओं की आवाज को खरीदने या एक्सेस करने में सक्षम नहीं होंगे. उपलब्ध सेलिब्रिटी आवाजों के लिए प्रोडक्ट पेज पर एक नोट में अमेजन अब दिखाता है कि यह खरीद के लिए उपलब्ध नहीं हैं.

खरीद चुके लोग क्या करेंगे
अमेजन के एक प्रवक्ता ने द वर्ज को बताया, "तीन साल बाद, हम सेलिब्रिटी की आवाजों को बंद कर रहे हैं. ग्राहक सीमित समय के लिए इन आवाजों का उपयोग जारी रखने में सक्षम होंगे, और धनवापसी के लिए हमारी ग्राहक सेवा टीम से संपर्क कर सकते हैं." अमिताभ बच्चन के पेज पर एक नोट में लिखा है, ''यह स्किल अब खरीदने के लिए उपलब्ध नहीं है. जिन ग्राहकों ने पहले इसे खरीद लिया है उनके पास खरीदारी की तारीख से एक साल एक्सेस रहगा.'' इसके अलावा जो लोग पहले से ही मैकार्थी (McCarthy's) या ओ 'नील (O' Neal) की आवाजें खरीद चुके हैं, वे 30 सितंबर तक उनका उपयोग कर सकेंगे. वहीं जैक्सन की आवाज 7 जून, 2023 तक उपलब्ध रहेगी.

क्यों लिया ये फैसला?
साल 2019 में लॉन्च किए गए इस फीचर ने यूजर्स को एलेक्सा की आवाज के रूप में अपने पसंदीदा सेलिब्रिटी की आवाज सेट करने की अनुमति दी. इसने अमेजन के न्यूरल टेक्स्ट-टू-स्पीच मॉडल का उपयोग किया, जो मशीन लर्निंग को नियोजित करता है और इसका उद्देश्य अधिक सजीव आवाज देना है. साल 2020 में, फीचर भारत में आया और अमिताभ बच्चन देश में एलेक्सा के लिए पहली सेलिब्रिटी आवाज बन गए.

अमेजन ने 2020 में घोषणा की थी, "जिस बैरिटोन ने भारतीय फिल्म उद्योग को पांच दशकों से अधिक समय तक मंत्रमुग्ध किया है, वह जल्द ही एलेक्सा का उपयोग करने वाले कई भारतीय ग्राहकों को एक अनूठा आवाज अनुभव प्रदान करेगा." यह बात बिल्कुल स्पष्ट नहीं है कि अमेजन ने इस फीचर को बंद करने का फैसला क्यों किया है.