scorecardresearch

April Fool Day 2023: 1 April को क्यों मनाते हैं अप्रैल फूल डे...जानिए फ्रैंड्स और फैमिली के साथ Prank करने के कुछ मजेदार तरीके

कल यानी 1 अप्रैल को दुनियाभर में अप्रैल फूल डे मनाया जाएगा. इस दिन अलग-अलग तरीकों से लोगों को उल्लू बनाया जाता है और मौज-मस्ती की जाती है. फूल बनाने के कुछ आइडियाज हमने आपके साथ शेयर किए हैं.

April Fool Day April Fool Day

अप्रैल फूल्स डे (1 अप्रैल) अपने जीवन में कुछ मस्ती और रंग जोड़ने का सही अवसर है. मूर्ख दिवस का नाम सुनकर लोगों को ऐसा लगता है कि इस दिन मूर्ख लोगों का मजाक उड़ाया जाता है. लेकिन ऐसा नहीं है कि इस दिन आपने किसी को मूर्ख बना दिया तो अप्रैल फूल डे हो गया. इसकी शुरुआत कैसे हुई हमारे लिए ये जानना जरूरी है.

कैसे हुई शुरुआत?
कहा जाता है कि इसकी शुरुआत 1686 में यूके के बायोग्राफर जॉन औबेरी ने की थी. वो इसे फूल्स होली डे के तौर पर मनाते थे. इसके कुछ साल बाद 1698 में लोगों को अफवाह फैलाकर टावर ऑफ लंदन में जमा किया गया. उन्हें कहा गया कि वहां से वो दुनिया से खत्म होते शेर को देख पायेंगे. ये सुनकर लोग वहां आकर जुट गए लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ. अगले दिन अखबार में इस झूठ का पर्दाफाश किया गया. तबसे दुनिया में पहली अप्रैल को झूठ बोलकर लोगों को उल्लू बनाने का सिलसिला शुरू हो गया.

अगर आप भी इस फेस्टिवल की स्प्रिट को पसंद करते हैं तो आज हम आपको ऐसे ही कुछ हल्के फुल्के मस्ती मजाक वाले कुछ प्रैंक्स के बारे में बताएंगे, जिनको आप अपने दोस्तों, पार्टनर या फैमिली पर ट्राई कर सकते हैं.

1. क्या आपका पार्टनर सुबह चाय पीना पसंद करता है? इसके लिए आप मजाक के तौर पर उसकी चाय में थोड़ा सा नमक मिला सकते हैं. इससे सुबह सुबह जब वो पहली चाय पीएंगे तो नमक के स्वाद से उन्हें झटका लगेगा, जोकि कुछ समय के लिए उन्हें परेशान कर सकता है. तब आप उन्हें अप्रैल फूल बोल सकते हैं.

2. इसके अलावा आप बिस्तर पर चादर के नीचे कुछ पापड़, बिस्कुट या चिप्स रख दें. जब इस पर अचानक से कोई बैठेगा तो कर्कश सी आवाज आएगी. झटके के बाद निश्चित रूप से किसी की भी हंसी छूट सकती है.

3. साबुन की पट्टी को रंगने के लिए कुछ पुरानी नेल पॉलिश का इस्तेमाल करें और इसे सूखने के बाद वापस रख दें। व्यक्ति कितनी भी कोशिश कर ले साबुन में झाग नहीं बनेगा.

4. बबल रैप को कारपेट, बाथ मैट, बेड या फिर सोफे के कवर के नीचे रख दें। जैसे ही कोई वहां आकर बैठेगा या चलेगा, बबल्स से निकलने वाली आवाज का तो अंदाजा है ही आपको. ये प्रैंक काफी मजेदार होने वाला है.

5. अगर आपके घर में रंगीन टूथपेस्ट इस्तेमाल होता है तो अपने बच्चे के टूथपेस्ट को सफेद, मलाईदार या फिर मीठे वेनिला फ्रॉस्टिंग या केक डेकोरेटिंग जेल से बदलें. यह बिना किसी परेशानी के उन्हें चौंका देगा.

6. सोने से पहले अपने साथी के तकिए के कवर में कुछ गुब्बारे रख दें. तब तक हंसने की कोशिश न करें जब तक उन्हें पता ना चले कि उनके तकिए में क्या खराबी है.

7. अगर आपके घर या फ्रेंड्स में से कोई सॉफ्ट ड्रिंक्स पीने का बहुत आदी है, तो उसके साथ ये प्रैंक करने में बहुत मजा आएगा. उनकी कोका-कोला या पेप्सी की बॉटल में ड्रिंक की जगह सोया सॉस भर दें। कलर एक जैसा होने की वजह से वो पहचान नहीं पाएंगे और इसे पीने के बाद उनका मुंह देखने लायक होगा. 

8. शैंपू या कंडीशनर की बॉटल में ऊपर से ट्रांसपेरेंट प्लास्टिक चिपका दें। जब कोई इसे इस्तेमाल करने के लिए खोलेगा, तो शैंपू बाहर क्यों नहीं आ रहा, इसी में उलझा रहेगा. 

9. गाड़ी से प्यार करने वालों के साथ आप ये प्रैंक ट्राय कर सकते हैं. गाड़ी पर ब्रोकन ग्लास स्टिकर चिपका दें. सुबह जब वो इसे देखेंगे तो चिल्लाने लगेंगे.

10. अप्रैल फूल की मस्ती में अपने बच्चों को शामिल करना न भूलें. टॉफी का रैपर खोलकर उसमें से टॉफी निकाल लें. उस रैपर में कोई और चीज डालकर सफाई से उसे फिर से पैक कर दें और उन्हें खाने को दें.