scorecardresearch

पांच दिवसीय यात्रा पर इजरायल रवाना हुए सेना प्रमुख जनरल, रक्षा संबंधों पर करेंगे चर्चा

सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए रविवार को पांच दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर इजरायल के लिए रवाना हो गए हैं. सेना प्रमुख के तौर पर उनकी ये पहली इजरायल यात्रा है.

Army Chief Manoj Mukund Naravane Army Chief Manoj Mukund Naravane
हाइलाइट्स
  • भारत को हथियार सप्लाई करता है इजरायल

  • पांच दिवसीय यात्रा पर सेना प्रमुख

सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए रविवार को पांच दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर इजरायल के लिए रवाना हो गए हैं. सेना प्रमुख के तौर पर उनकी ये पहली इजरायल यात्रा है. उनकी यात्रा ठीक उस निर्णय के बाद आई है, जिसमें रक्षा सहयोग पर भारत-इजरायल संयुक्त कार्य समूह (जेडब्ल्यूजी) द्वारा सहयोग के नए क्षेत्रों की पहचान करने के लिए एक व्यापक टास्क फोर्स गठित की गई थी.

सेना ने एक बयान में कहा, "सेना प्रमुख सुरक्षा प्रतिष्ठान के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कई बैठकों और रक्षा संबंधी विभिन्न मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करके इजरायल और भारत के बीच उत्कृष्ट द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को आगे बढ़ाएंगे." पिछले महीने विदेश मंत्री एस जयशंकर भी इजरायल यात्रा पर थे. 

भारत को हथियार सप्लाई करता है इजरायल
मार्च 2021 में स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (Sipri) द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल पिछले पांच वर्षों से भारत के शीर्ष तीन हथियार आपूर्तिकर्ताओं में से एक रहा है. साल 2016-20 के दौरान रूस (49%) और फ्रांस (18%) के बाद इजरायल ने भारत के आयात का 13% हिस्सा लिया.

अगले दशक के लिए सहयोग के नए क्षेत्रों की पहचान करने के लिए टास्क फोर्स बनाने का निर्णय अक्टूबर के अंत में रक्षा सचिव अजय कुमार और उनके इजरायली समकक्ष मेजर जनरल जनरल आमिर एशेल (सेवानिवृत्त) की सह-अध्यक्षता में 15 वीं जेडब्ल्यूजी बैठक के दौरान लिया गया था. भारत और इजरायल संसाधनों के कुशल उपयोग, प्रौद्योगिकियों के प्रभावी प्रवाह और औद्योगिक क्षमताओं को साझा करने के लिए रक्षा उद्योग सहयोग पर एक उप-कार्य समूह बनाने पर भी सहमत हुए हैं.

कई देशों से मिलिट्री हार्डवेयर खरीदता है भारत
अधिकारियों ने कहा कि लद्दाख में चीन के साथ चल रहे सीमा संघर्ष ने पिछले साल भारत को इजरायल सहित कई देशों से मिलिट्री हार्डवेयर की खरीद में तेजी लाने के लिए मजबूर किया था.भारत इजरायल से फायरफ्लाई लॉयटरिंग एमयूनिशन, स्पाइक एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल, स्पाइस गाइडेंस किट ले रहा है, जो मानक बमों को स्मार्ट हथियारों में बदलने और सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली में परिवर्तित कर सकते हैं.