scorecardresearch

Indian Army Day 2022: देश मना रहा है 74वां सेना दिवस, जानिए इस ऐतिहासिक दिन की कहानी

Army Day 2022: भारतीय सेना (Indian Army) में जीवन कोई सामान्य जीवन नहीं है. यह चुनौतियों और अवसरों से भरा है. साथ ही अपनी मातृभूमि की सेवा करने का मौका भी है.

Indian Army (Image Credit : @adgpi) Indian Army (Image Credit : @adgpi)
हाइलाइट्स
  • चुनौतियों और अवसरों से भरा है भारतीय सेना में जीवन

  • सेना द‍िवस पर द‍िल्ली कैंट स्थ‍ित कर‍ियप्पा ग्राउंड में भव्य परेड

हम प्रभात की नई किरण हैं, 
हम दिन के आलोक नवल,
हम नवीन भारत के सैनिक, 
धीर, वीर, गंभीर, अचल,
सदैव अग्रसर...

देश आज यानी 15 जनवरी को 74वां सेना दिवस (Army Day) मना रहा है. हर साल सेना द‍िवस के मौके पर आर्मी के उन जांबाजों को सम्मानित किया जाता है, जिन्होंने निस्वार्थ भाव से देश की सेवा की और भाईचारे की मिसाल कायम की. सेना द‍िवस आर्मी के सभी कमान मुख्यालयों में मनाया जाता है. COVID-19 की तीसरी लहर की वजह से इस बार सेना द‍िवस का आयोजन कड़े प्रोटोकॉल के बीच क‍िया जा रहा है.

हालाँकि, आधिकारिक तौर पर भारतीय सेना की स्थापना 1 अप्रैल 1895 को हुई थी. लेक‍िन, देश की आजादी के दो साल बाद हमारी सेना को अपना पहला चीफ (Commander-in-Chief) मिला. 15 जनवरी 1949 का द‍िन ऐतिहासिक था, क्योंक‍ि इस द‍िन अंग्रेजी हुकूमत ने हमारी सेना को औपचारिक तौर पर हमारे सुपुर्द क‍िया. इस द‍िन भारत के आख‍िरी ब्र‍िट‍िश कमांडर-इन-चीफ जनरल फ्रांसिस बुचर ने भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट जनरल के एम करियप्पा (Lt Gen KM Cariappa) को इंड‍ियन आर्मी की कमान सौंपी. इस ऐत‍िहास‍िक द‍िन के मौके पर हर साल सेना द‍िवस मनाया जाता है.

जब जनरल कर‍ियप्पा को दी गई फील्ड मार्शल की उपाध‍ि  

1947 में देश की पश्चिमी सरहद पर पाकिस्तान के खिलाफ जंग में लेफ्टिनेंट जनरल करियप्पा ने भारतीय सेना का नेतृत्व किया था. 
के एम करियप्पा 28 अप्रैल 1986 को भारतीय सेना में दूसरे सर्वोच्च रैंकिंग अधिकारी बने जब उन्हें भारत के फील्ड मार्शल की उपाधि मिली. 1973 में सैम मानेकशॉ इस सर्वोच्च रैंकिंग को हासिल करने वाले पहले सैन्य अफसर थे.

विदेशी शासन से भारत की आजादी और अंग्रेजी हुकूमत से सत्ता का हस्तांतरण देश के इतिहास का सबसे अहम अध्याय है. इस दिन सभी कमांड मुख्यालयों के साथ साथ नई दिल्ली में सेना मुख्यालय पर सेना द‍िवस का आयोजन होता है. इस मौके पर आर्मी की परेड होती है. इस दौरान सेना की लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का प्रदर्शन होता है जिसे भारतीय सेना ने या तो हासिल कर लिया है या सेवा में शामिल कर लिया है.

Indian Army
Indian Army (Image Credit : Indian Army Twitter)

इस बार सेना द‍िवस के मौके पर हमारी आर्मी ड्रोन्स, एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर और नए लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर सह‍ित तमाम हथ‍ियारों का प्रदर्शन कर रही है. गौरतलब है क‍ि लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) में तैयार क‍िए हैं जिन्हें भारतीय सेना की गलवान सेक्टर में तैनात करने की योजना है. इसके अलावा इस मौके पर BLT T-72 'भारत रक्षक' टैंक, 155 एमएम सोल्टम गन और ब्रह्मोस मिसाइल की भी झांकी न‍िकाली जाएगी.

'माटी' सॉन्ग होगा र‍िलीज 

हर साल सेना द‍िवस का मुख्य कार्यक्रम दिल्ली कैंट के फील्ड मार्शल के एम करियप्पा परेड ग्राउंड में आयोज‍ित परेड होता है. सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे इस परेड की सलामी लेते हैं और इस दिन यूनिट क्रेडेंशियल और सेना मेडल जैसे वीरता पुरस्कार भी प्रदान किए जाते हैं. करिअप्पा परेड ग्राउंड से सेना दिवस समारोह का लाइव प्रसारण होता है. इस बार सेना द‍िवस के मौके पर जाने माने स‍िंगर हर‍िहरन का गाना 'माटी' र‍िलीज क‍िया जाएगा.

सबसे बड़ी सेना किसके पास?
आबादी के ह‍िसाब से चीन के पास दुनिया की सबसे बड़ी सेना है. दूसरे नंबर पर भारतीय सेना है और करीब 14 लाख सैन्यकर्मी हमारी सेना का अंग हैं. वैसे तकनीक के ल‍िहाज से देखा जाए तो भारत की सेना अमेरिका, चीन और रूस से काफी पीछे है.