scorecardresearch

जम्मू-कश्मीर से सामने आया भारतीय सेना का मानवीय चेहरा, शोपियां में भारी बर्फबारी के बीच गर्भवती महिला समेत कई मरीजों को पहुंचाया अस्पताल

जम्मू-कश्मीर में शुक्रवार को दोपहर बाद शुरू हुई बर्फबारी ज्यादातर जगहों पर रात भर जारी रही. भारी बर्फबारी के बीच भारतीय सेना की मेडिकल टीम ने LOC के पास घग्गर हिल गांव से एक गर्भवती महिला को आपात स्थिति में निकाला.

भारतीय सेना ने गर्भवती महिला को निकाला भारतीय सेना ने गर्भवती महिला को निकाला
हाइलाइट्स
  • भारतीय सेना की मेडिकल टीम ने गर्भवती महिला को आपात स्थिति में निकाला.

  • हवाई यातायात प्रभावित होने के कारण शनिवार को कम से कम 10 उड़ानें रद्द कर दी गईं.

जम्मू-कश्मीर में पिछले 2 दिन से लगातार हो रही बारिश और हिमपात ने लोगों की मुशिकलें बढ़ा दी हैं. पुंछ जिले के अंतर्गत आने वाले इलाके मेंढर,बिजी,मंडी,साब्जियां, सुरनकोट समेत कई ऐसे इलाके हैं जहां पर भारी बर्फबारी हुई है. बर्फबारी के चलते जहां सैलानी इस का लुफ्त उठा रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ ऊपरी इलाकों और पहाड़ी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की मुशिकलें भी बढ़ गई हैं.  ऐसे में कई ग्रामीण क्षेत्रों का संपर्क भी टूट गया है और लोग मूलभूत सुविधाओं के लिए परेशान हैं. 

जम्मू-कश्मीर में शुक्रवार को दोपहर बाद शुरू हुई बर्फबारी ज्यादातर जगहों पर रात भर जारी रही. घाटी में कई स्थानों पर रुक-रुक कर हिमपात होता रहा. अधिकारियों ने कहा कि कश्मीर के मैदानी इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी दर्ज की गई. वहीं घाटी के ऊंचाई वाले इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बर्फबारी दर्ज की गई. ऐसे में जहां कई लोग बर्फबारी का लुत्फ उठा रहे हैं वहीं रास्तों में बर्फ जमने से जनजीवन भी प्रभावित हो रहा है. ऐसे में कई बार भारतीय सेना लोगों की रक्षक बन कर सामने आती है.  

गर्भवती महिला को आपात स्थिति में निकाला

ऐसे ही भारी बर्फबारी के बीच, भारतीय सेना की मेडिकल टीम ने LOC के पास घग्गर हिल गांव से एक गर्भवती महिला को आपात स्थिति में निकाला. जिसके बाद महिला को जम्मू-कश्मीर के बारामूला के सालासन में एक एम्बुलेंस तक लाया गया. सोशल मीडिया पर इस घटना का वीडियो जमकर वायरल हो रहा है. जहां भारतीय सेना की मेडिकल टीम के सदस्य बर्फ की मोटी परत के बीच महिला को कंधों पर उठाए हुए दिख रहे हैं. वीडियो में देख सकते हैं कि लगातार बर्फबारी भी हो रही है, पर जवानों के कदम रुक नहीं रहे हैं.  

खराब मौसम के कारण कश्मीर में उड़ानें रद्द

वहीं मौसम की बात की जाए तो कम दृश्यता और खराब मौसम के कारण कश्मीर और देश के बाकी हिस्सों के बीच हवाई यातायात प्रभावित होने के कारण शनिवार को कम से कम 10 उड़ानें रद्द कर दी गईं और कई में देरी हो गई. श्रीनगर शहर में लगभग चार इंच ताजा बर्फबारी दर्ज की गई, गुलमर्ग में लगभग एक फीट ताजा बर्फ, काजीगुंड शहर में लगभग आठ इंच, शोपियां में लगभग 15 इंच तक बर्फबारी हुई. कुछ जगहों पर भारी बारिश भी हुई. 

अधिकारियों ने बताया कि खराब मौसम के कारण यहां श्रीनगर हवाईअड्डे पर विमानों का परिचालन बाधित हुआ. उन्होंने कहा, "लगातार बर्फबारी और कम दृश्यता के कारण आज सुबह श्रीनगर हवाईअड्डे पर कोई उड़ान संचालन नहीं हुआ." उन्होंने कहा कि अब तक कम से कम 10 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं और कई में देरी हुई है. अधिकारियों ने कहा कि बर्फ से रनवे साफ होने और दृश्यता में सुधार होने के बाद उड़ान संचालन फिर से शुरू हो जाएगा. बर्फबारी से कुछ इलाकों में बिजली की आपूर्ति भी प्रभावित हुई.