scorecardresearch

हबीबगंज स्टेशन का नाम बदलकर कमलापति हुआ, 15 को उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

भोपाल के हबीबगंज स्टेशन का नाम बदल गया है. ये स्टेशन अब रानी कमलापति स्टेशन के नाम से जाना जाएगा. अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इस स्टेशन का उद्घाटन 15 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे.

हबीबगंज स्टेशन का नाम बदलकर रानी कमलापति हो गया है. हबीबगंज स्टेशन का नाम बदलकर रानी कमलापति हो गया है.
हाइलाइट्स
  • 450 करोड़ की लागत से हुआ है स्टेशन का रिवोनेशन

  • स्टेशन पर मिलेगी एयरपोर्ट जैसी सुविधा

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के हबीबगंज स्टेशन का नाम बदल दिया गया है. इस स्टेशन को अब रानी कमलापति स्टेशन के नाम से जाना जाएगा. यह स्टेशन देश का पहला वर्ल्ड क्लास स्टेशन है जहां एयरपोर्ट की तरह सभी सुविधाएं मिलेगी. 15 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस स्टेशन का उद्घाटन करेंगे.

450 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हुआ है स्टेशन
हबीबगंज स्टेशन का नाम बदलने को लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है. शिवराज सरकार ने इसके लिए केंद्र सरकार को पत्र लिखा था. 450 करोड़ वाले इस स्टेशन को पीपीपी मोड में तैयार किया गया है. इस स्टेशन पर बिना भीड़ भाड़ लोग अपने बर्थ पर पहुंच सकेंगे. स्टेशन पर उतरने वाले यात्रों को भी बाहर निकलने के लिए दिक्कत नहीं होगी. अलग-अलग रास्तों से यात्री बाहर निकल सकेंगे.

कौन हैं कमलापति जिनके नाम पर पड़ा हबीबगंज स्टेशन का नाम
लोगों के मन में काफी उत्सुकता है कि जिस रानी के नाम पर हबीबगंज स्टेशन का नाम पड़ा वो आखिर कौन हैं. रानी कमलापति 16वीं शताब्दी में राजा निजाम शाह की सात पत्नियों में से एक थीं. कमलापति की खूबसूरती के बारे में खूब चर्चाएं थी. वह इतनी खूबसूरत थीं कि उनकी तुलना परियों से की जाती थी.