scorecardresearch

उस कैंपा कोला की कहानी जानिए, जिसे दोबारा लाने की तैयारी में है रिलायंस

1970 के दशक में कैम्पा कोला लॉन्च हुआ था. प्योर ड्रिंक्स ग्रुप ने इसे लॉन्च किया था. 1949 में कोका कोला के लॉन्च और वितरण के पीछे भी इसी समूह का हाथ था. हालांकि ये बाद में बंद हो गया था. लेकिन अब दोबारा से रिलायंस इसे लॉन्च करने जा रहा है.

कैंपा कोला कैंपा कोला
हाइलाइट्स
  • 1970 के दशक में लॉन्च हुआ था कैंपा कोला

  • ईशा अंबानी ने एजीएम में दी थी जानकारी

80 और 90 के दशक में लोगों की सॉफ्ट ड्रिंक कैंपा कोला फिर से मार्केट में आने वाली है. इसे नए तरीके से रिलॉन्च करने की जिम्मेदारी ली है  रिलायंस रिटेल की प्रमुख ईशा अंबानी ने. रिलायंस रिटेल ने कैंपा कोला को टेकओवर कर लिया है. अब इस बेवरेज को दोबारा से रि-लॉन्च करने की तैयारी की जा रही है. जानकारी के अनुसार दिवाली तक इसके तीन फ्लेवर मार्केट में आ जाएंगे. जिसमें कोला वेरिएंट के साथ लेमन और ऑरेंज फ्लेवर भी शामिल हैं. कैंपा कोला के दोबारा से लॉन्च होने के बाद कोका-कोला और पेप्सिको को कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद है.

1970 के दशक में लॉन्च हुआ था कैंपा कोला
1970 के दशक में कैम्पा कोला को प्योर ड्रिंक्स ग्रुप ने लॉन्च किया था. 1949 में कोका कोला के लॉन्च और वितरण के पीछे भी इसी समूह का हाथ था. फिर 1977 में अमेरिकी ब्रांड को अस्थायी रूप से देश से बाहर कर दिया गया था. ब्रैंड कैंपा कोला को बाद में शुद्ध पेय और कैंपा बेवरेजेज की तरफ से विदेशी शीतल पेय के कारण आए अंतर को भरने के लिए लॉन्च किया गया था. फिल 1990 के दशक में कोका-कोला और पेप्सिको ने भारतीय बाजार में दोबारा से एंट्री ली और इससे कैंपा को काफी नुकसान हुआ और वो मार्केट से पूरी तरह बाहर हो गई.

ईशा अंबानी ने एजीएम में दी थी जानकारी
रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की निदेशक ईशा अंबानी ने सोमवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की 45वीं वार्षिक वर्षगांठ के मौके पर हुई आम बैठक में शेयरधारकों को संबोधित करते हुए समूह की एफएमसीजी कारोबार शुरु करने की योजना की घोषणा की. ईशा ने कहा कि मुझे ये घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि इस साल हम अपने तेजी से बढ़ते कंज्यूमर प्रोडक्ट्स के कारोबार को लॉन्च करेंगे. इस व्यवसाय का उद्देश्य उन उत्पादों को विकसित करना और वितरित करना है जो हर भारतीय की दैनिक जरूरतों को अच्छी क्वालिटी वाले प्रोडक्ट्स को सस्ती कीमत पर पूरा कर सकते हैं.

दिवाली तक तीन फ्लेवर में आएगी कैंपा
कैम्पा को देशभर में दिवाली तक कैंपा को तीन फ्लेवर में लॉन्च किया जाएगा. जिसमें एक तो मेन कैंपा कोला वर्जन, दूसरा नींबू और तीसरा ऑरेंज वेरिएंट होगा. ब्रांड को चेन के अपने स्टोर के साथ-साथ स्थानीय किराना के माध्यम से बेचा जाएगा. रिपोर्ट में ये डील 22 करोड़ रुपये में होने का अनुमान लगाया गया है.